- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

BAREILLY : ट्रेनों के लगातार देरी से चलने की वजह से रेल मंत्री पीयूष गोयल खासे खफा हैं। उन्होंने आदेश दिए कि उत्तर रेलवे में सौ ट्रेनें देरी से चल रहीं हैं, इन सभी का समय बदल दें। जो ट्रेन जितना देरी से चल रही है उसके नए टाइम टेबल में वहीं समय अंकित कर दें। देरी से चलने वाली ट्रेनों में 20 एनआर मुरादाबाद डिवीजन की भी हैं। लिहाजा, घंटों लेट चल रही ट्रेनों का राइट टाइम वही होगा जिस समय को वह फॉलो करती हुई चल रही हैं। ऐसे में यात्रियों को बार-बार ट्रेनों के विलंब से चलने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

 

सॉफ्टवेयर होगा अपडेट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एनआर महाप्रबंधक व पांच रेल मंडल के डीआरएम से निर्धारित समय पर ट्रेनों को चलाने के बारे में पूछा है। जिसमें यह सुझाव आया है कि क्यों न ट्रेनों को जिस समय पर वह वर्तमान में टाइमिंग से चल रही है, उन्हें उसी टाइम पर रन किया जाए। इसके लिए उसकी हिसाब से सॉफ्टवेयर को भी अपडेट कर दिया जाएगा। जिस पर अधिकारियों ने अपनी सहमति जता भी दी है। मसलन यदि कोई ट्रेन संबंधित स्टेशन से 3-4 घंटे देरी से जिस टाइम पहुंच रही है, उस ट्रेन का टाइम वहीं हमेशा के लिए कर दिया जाएगा। यानि, संबंधित ट्रेन को उसी टाइम पर रोजाना गुजारा जाएगा।

 

अगस्त में बदल दिया जाएगा ट्रेनों का समय

टाइम मैनेज करने के लिए ट्रेनों की सफाई का समय कम करने, कम समय से पानी भरने, ट्रेन रुकते ही गार्ड व चालक को बदलने की व्यवस्था करने के आदेश दिए गए हैं। ताकि, आने वाले दिनों में ट्रेनों की लेटलतीफी दोबारा न हो। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अगस्त से ट्रेनों का टाइम टेबल बदल दिया जाएगा। ट्रेनों को नए शेड्यूल से ही चलाया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाप्रबंधक बी चौबे, डीआरएम मुरादाबाद अजय कुमार सिंघल, डीआरएम लखनऊ, दिल्ली अंबाला और फिरोजपुर को ट्रेनों का रनिंग समय मेंटेन करने को कहा।

 

ट्रेनों की लेटलतीफी रोकने का प्लान

समय की बचत - समय की बचत के लिए ट्रेनों की सफाई का समय कम करने, कम समय से पानी भरने की सलाह।

ड्यूटी टाइम पर - ट्रेन रुकते ही गार्ड व चालक को बदलने की व्यवस्था करने के आदेश

एक्स्ट्रा कर्मचारी की ड्यूटी - फॉल्ट को ठीक करने के लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर रात में भी सुपरवाइजर स्तर केअतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

 

यात्रियों के सुविधाओं के लिए

समस्याएं सुने - अधिकारी स्लीपर क्लास में सफर करें। यात्रियों की समस्याएं जानें और समय से निस्तारण कराएं।

फोन पर करें बात - मार्केटिंग इंस्पेक्टर यात्रियों को फोन कराकर उनकी समस्याएं जानें और मुख्यालय भेजें।

ट्रेन में आरक्षण टिकट - ट्रेनों में चलने वाले टीटीई को हैंडहेल्ड मशीन दी जाएगी। इससे टीटीई यात्रियों की मांग पर आरक्षण टिकट भी जारी कर सकेंगे।

मिलेगा खाने का बिल - खाने के साथ यात्रियों को बिल भी देने की व्यवस्था कराने के आदेश दिए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरे - ट्रेन में सीसीटीवी लगाने, बायो टॉयलेट लगाने पर भी जोर दिया।

 

जो ट्रेनों अपने निर्धारित समय से लेट चल रही है, उन ट्रेनों की टाइमिंग आने वाले दिनों में वही कर दी जाएगी। अगस्त में नया टाइम टेबल जारी कर ि1दया जाएगा।

एके सिंघल, डीआरएम, मुरादाबाद डिवीजन, एनआर