पूर्व पीएम स्व। इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर आयोजित होगी 34वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: गत वर्षो की तरह की इस बार भी पूर्व पीएम स्व। इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर 19 नवम्बर को अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन का आयोजन होगा। कुंभ के मद्देनजर सड़क चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण के कार्यो की वजह से मैराथन रूट के तीन प्रमुख चौराहों सीएमपी डिग्री कॉलेज के सामने, हाईकोर्ट ओवरब्रिज के नीचे और म्योहाल चौराहे की हालात खराब है। इन तीनों चौराहों को दुरुस्त करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। यह जानकारी गुरुवार को सीडीओ सैमुअल पाल एन ने मदन मोहन मालवीय स्टेडियम के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

डीएम और सीडीओ करेंगे पड़ताल

मैराथन में प्रतिभाग करने वाले खिलाडि़यों को रुट मार्ग पर किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए जिन चौराहों को दुरुस्त किया जाएगा उसकी पड़ताल डीएम और सीडीओ खुद करेंगे। सीडीओ ने बताया कि शुक्रवार को मैं मैराथन रुट का निरीक्षण करूंगा और जिन चौराहों की हालत खराब है उसका बारीकी से निरीक्षण होगा। मैराथन से ठीक एक दिन पहले डीएम सुहास एलवाई पूरे रुट का निरीक्षण करेंगे। जिसमें हाईकोर्ट ओवर ब्रिज, म्योहाल चौराहा व सीएमपी डिग्री कालेज के सामने की सड़क का खासतौर से निरीक्षण करेंगे। इस बार मैराथन का आयोजन सोमवार को हो रहा है। शुरुआत आनंद भवन के सामने सुबह 6.30 बजे होगी। सीडीओ सैमुअल पाल एन ने बताया कि उसी समय स्कूलों के लिए बच्चों का जाना होगा इसके लिए डीआईओएस को पत्र लिखा गया है। इस मौके पर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी चंचल मिश्रा भी मौजूद रहीं।

34वीं मैराथन से जुड़े तथ्य

मैराथन रूट : आनंद भवन से स्वराज भवन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, आयुक्त आवास, एनसीसी हेड क्वॉर्टर, आर्मी रेड ईगल स्टेडियम, महर्षि पतंजलि के सामने से ट्रैफिक पुलिस लाइन होते हुए म्योहाल चौराहे से दाएं धोबी घाट होते हुए एजी ऑफिस भवन, बार काउंसिल के आगे इंदिरा गांधी चौराहा होकर बाएं पोलो ग्राउंड, अंबेडकर चौराहे से बाई ओर मुड़कर पत्थर गिरजाघर, सुभाष चौराहा, हनुमान मंदिर चौराहा, सीएमपी डिग्री कालेज, रेलवे डाट के पुल से दाएं मुड़कर बैरहना चौराहा से बाएं नए यमुना पुल पर दाएं ओर से सीधे महेवा गेट, डीम्ड विवि के सामन से होते हुए पुराने पुल के नीचे से डीपीएस मार्ग अरैल घाट होते हुए फलाहारी बाबा आश्रम के आगे संगम के सामन से वापस आएंगी और वापस उसी मार्ग से बाएं नए यमुना पुल से होते हुए हनुमान मंदिर सिविल लाइंस से दाएं घूमकर सेंट जोसेफ के सामने वाले आजाद पार्क के मुख्य गेट से प्रवेश करेगी।

पुरस्कार राशि

महिला व पुरुष वर्ग

प्रथम विजेता को दो-दो लाख रुपए

दूसरे विजेता को एक-एक लाख रुपए

तीसरे विजेता को चालीस-चालीस हजार रुपए।

क्रॉस कंट्री पुरस्कार राशि

-15 से 20 वर्ष आयु वर्ग तक के बालक व बालिकाओं के लिए आठ किमी की दूरी है।

-प्रथम विजेता को दस हजार, द्वितीय विजेता को पांच हजार व तृतीय विजेता को तीन हजार रुपए पुरस्कार

-चौथे से दसवां स्थान हासिल करने वालों को एक हजार रुपए सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

45 वर्ष से अधिक वरिष्ठ पुरुष वर्ग (दूरी आठ किमी)

-प्रथम विजेता को पांच हजार, द्वितीय को तीन हजार व तृतीय विजेता को दो हजार रुपए पुरस्कार दिया जाएगा

-चौथे से दसवें स्थान वालों को एक-एक हजार रुपए सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

45 वर्ष से अधिक वरिष्ठ महिला वर्ग (दूरी आठ किमी)

-प्रथम विजेता को पांच हजार, द्वितीय को तीन हजार व तृतीय विजेता को दो हजार रुपए पुरस्कार दिया जाएगा

-चौथे से दसवें स्थान वालों को एक-एक हजार सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा

-इंदिरा मैराथन की कुल दूरी 42.195 किमी पुरुष व महिला

-मैराथन में हिस्सा लेने के लिए 18 नवम्बर की रात दस बजे तक ऑनलाइन प्रविष्टियां ली जाएगी