बिगहिया नहर की पुलिया के पास बना रहे थे बैंक में डकैती का प्लान

प्रतापगढ़ में दो बड़ी घटनाओं को दिए थे अंजाम, बिहार का वांछित है सरगना अजय

ALLAHABAD: बिगहिया स्थित नहर की पुलिया के पास बैंक में डकैती की योजना बना रहे अंतरराज्यीय गिरोह के पांच शातिर बदमाशों को मुठभेड़ के बाद क्राइम ब्रांच ने सोरांव पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया। करीब ढाई साल से फरार चल रहे वांछित गैंग के सरगना अजय उर्फ राजा की बिहार पुलिस को तलाश थी। दबोचे गए शातिर यूपी व बिहार में लूट, डकैती, मर्डर जैसे गंभीर वारदात को अंजाम देते थे। इनके पास से पुलिस ने दो पिस्टल, तीन तमंचा, कई कारतूस व दो बाइक और 63 हजार रुपए बरामद किए हैं।

तीन का किया था मर्डर

पुलिस लाइंस में मंगलवार दोपहर एसपी क्राइम बृजेश मिश्र ने बताया कि बिहार के वैशाली जिला स्थित सरायसिसौनी पार बोधी गांव निवासी दिलीप सिंह कुशवाहा का बेटा अजय उर्फ राजा शातिर अपराधी है। इसने वर्ष 2011 में छपरा के अवतार नगर थाना क्षेत्र के झांसाबसंत गांव में तत्कालीन सांसद उमाशंकर सिंह के घर के बाहर साथियों के साथ तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। गिरफ्तारी के बाद मुजफ्फरपुर बाल कारागार से वैशाली जिले में पेशी पर ले जाते समय वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। फरार होने के बाद साथी अजय राय पुत्र रामाधार निवासी नटवर सेमरिया थाना सिविलगंजसारन छपरा, कृष्णा राय उर्फ यादव पुत्र टोनानाथ निवासी भूलही थाना मठौरासारन छपरा और वैशाली के भगवानपुर पानापुर निवासी रवि सिंह उर्फ रंजन को अपने पास बुला लिया, राजा प्रतापगढ़ में अपने रिश्तेदार के घर रुका था। प्रतापगढ़ के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित भगवा चुंगी के पास हीरो होंडा एजेंसी का 26 लाख रुपया साथियों संग मिल कर लूट लिया था। इसी बीच उसकी मुलाकात जौनपुर के मुंगरा बादशाहपुर स्थित रामपुरवैशान निवासी विजय बहादुर के बेटे आकाश सिंह से हुई तो उसे भी गैंग में शामिल कर लिया। सभी ने लालगंज प्रतापगढ़ में ही डाकखाने के पास 61 हजार रुपए की लूट की। अभियुक्तों के खिलाफ जौनपुर, प्रतापगढ़, अमेठी समेत अन्य जिलों में कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। उन्होंने क्राइम ब्रांच प्रभारी बृजेश सिंह, स्वॉट प्रभारी जितेंद्र पाल, एसआइ वृंदावन राय, अवधेंद्र तिवारी व विनोद, विजय, सुनील, अवनीश, अमरेंद्र व एसओ सोरांव ओमशंकर शुक्ला सहित पूरी टीम को इनाम देने की घोषणा की।

यूपी व बिहार में करते थे अपराध

दबोचे गए गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में पुलिस को जो बातें पता चलीं वह काफी चौंकाने वाली हैं। क्राइम ब्रांच को शातिरों ने बताया कि समस्तीपुर बिहार जेल में बंद माफिया अनुज बाहुबली का गुर्गा आकाश है। जेल में उससे मिलने के बाद आकाश पूर्वाचल के एक दबंग एमएलसी के सम्पर्क में आया। इसके बाद वह लगातार उनके सम्पर्क में था। सभी इलाहाबाद में कांटै्रक्ट के आधार पर लूट व डकैती की बड़ी योजना पर काम कर रहे थे। आकाश बिहार में वारदात के लिए यूपी के साथियों को वहां बुलाता था और यूपी में उसके बिहार के साथी वारदात को अंजाम दिया करते थे। वारदात को अंजाम देने के बाद वे दिल्ली, महाराष्ट्र व एमपी जैसे दूसरे प्रदेशों में चले जाते थे। यही वजह है कि पुलिस उनका सुराग नहीं लगा पाती थी।

02 पिस्टल शातिरों के पास से बरामद

03 तमंचा व कारतूस भी मिले

02 बाइक व 63 हजार रुपए मिले