JAMSHEDPUR: डीसी अमित कुमार ने बताया किया 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिलास्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन गोपाल मैदान बिष्टुपुर में सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा। जिसमें 4000 से अधिक लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री सरयू राय होंगे। सांसद विद्युत वरण महतो, जिले के विधायक और अन्य जन प्रतिनिधि भी समारोह में बतौर अतिथि शिरकत करेंगे। डीसी मंगलवार को जिला समाहरणालय के कांफ्रेंस हॉल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

यह है चौथा साल

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजन का यह चौथा साल है। अनुमंडल, प्रखंड और पंचायत स्तर पर अलग से योग दिवस का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। विभिन्न औद्योगिक घराने अपने-अपने प्रतिष्ठानों में योग दिवस का आयोजन करेंगे। जिला स्तरीय मुख्य आयोजन में चार हजार से अधिक छात्र-छात्राएं, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, सिविल डिफेंस, रेडक्रॉस तथा समाज के सभी वर्गो के लोग शामिल होंगे। 50 मिनट का योगाभ्यास प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि चैंबर ऑफ कॉमर्स भवन में लोगों को योगासन की सही मुद्राओं की जानकारी देने के लिए योग प्रशिक्षकों की सहायता से योग दिवस के पूर्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन की व्यवस्थाओं के लिए उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिलास्तरीय समिति का गठन किया गया है। व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। जिले में होर्डिग, पोस्टर, एलईडी वैन से वीडियो क्लिप तथा माइकिंग के माध्यम से जन जागरूकता का कार्यक्रम लगातार किया जा रहा है।

योग की सर्वमान्यता बढ़ी

डीसी ने कहा कि योग को जनजीवन के साथ जोड़ा जा सके, इसके लिए जिला प्रशासन की टीम प्रयास कर रही है। योगाभ्यास से शरीर निरोग होता है। उन्होंने कहा कि आज योग के संबंध में सर्वमान्यता बढ़ी है। लोगों ने योग को अपने जीवन में शामिल किया है। उपायुक्त ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में जमशेदपुरवासी गोपाल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हों, इसके लिए जागरूकता लाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री का संबोधन भी गोपाल मैदान में लोगों को सुनाया जाएगा। ताकि उनके संबोधन को आम जन तक पहुंचाया जा सके।