मान्यता प्राप्त संस्था नहीं करवा सकेंगी अमान्य संस्थाओं के छात्रों को 10वीं-12वीं

शासन के सख्त निर्देश, शिक्षा विभाग शुरू करेगा चेकिंग अभियान

Meerut। माध्यमिक शिक्षा पि1रषद के तहत बिना मान्यता हाईस्कूल और इंटर की क्लासेज चलाने वाले स्कूलों और संस्थाओं की अब खैर नहीं होगी। यही नहीं बिना मान्यता वाली संस्थाओं के बच्चों का 10वीं-12वीं में अग्रिम रजिस्ट्रेशन करने वाले मान्यता प्राप्त स्कूलों पर भी शासन ने गाज गिराने की तैयारी कर ली है। बोर्ड परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने लिए शासन ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह है मामला

यूपी के बोर्ड से ऐसे कई स्कूल प्रदेशभर में संचालित हो रहे हैं, जिनकी मान्यता माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से नहीं ली गई हैं। लेकिन फिर भी ऐसे स्कूलों में 10वीं व 12वीं के बच्चों को एडमिशन देकर क्लासेज चलाई जाती हैं। बोर्ड परीक्षा दिलवाने के लिए ऐसे स्कूल परिषद से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अग्रिम रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं। जबकि परिषद विनियमों के तहत मान्यता प्राप्त स्कूलों की ओर से ऐसे स्कूल और कोचिंग संस्थाओं के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन करवाना अनियमित और अवैध है। ऐसे स्कूलों को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

रद्द हाेगी मान्यता

शासन से मिले निर्देशों के तहत ऐसे स्कूलों के खिलाफ विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। इस दौरान स्कूलों से जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके अलावा अनाधिकृत रूप से स्टूडेंट्स का एडमिशन करने वाली संस्थाओं की मान्यता भी रद्द कर दी जाएगी, इसके अलावा भू-राजस्व की तरह आर्थिक

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में फर्जी स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन के कई मामले सामने आए थे। जिसे देखते हुए शासन ने इस बार सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। जिनका अनुपालन किया जाएगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ