- इनवेस्टर्स समिट की तैयारियां पूरी, आज पीएम करेंगे इनॉग्रेशन

- देश दुनिया के निवेशक होंगे शामिल, दो दिन चलेगी समिट

देहरादून, त्योहारी सीजन के पहले ही आज से दो दिन उत्तराखंड में निवेश की दिवाली मनेगी। देश दुनिया के इनवेस्टर्स पहाड़ में निवेश की धनवर्षा करेंगे। इससे न केवल प्रदेश में आर्थिक प्रगति का नया दौर शुरू होगा, वरन रोजगार के नए अवसर विकसित होंगे। दून के महाराणा प्रताप इंटरनेशनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आज से दो दिवसीय इनवेस्टर्स समिट का आयोजन शुरू होगा। कार्यक्रम में पीएम समेत भारत सरकार के कई मंत्री केन्द्र सरकार के नौकरशाह, आर्थिक विचारक और कई नामी-गिरामी उद्योगपति इस आयोजन में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी समिट में लगभग 2 घंटे रुकेंगे। समिट से पहले ही इससे पूर्व सैटरडे को स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। आयोजन के लिए स्टेडियम कैंपस में 4 ऑडिटोरियम तैयार किए गए हैं। कार्यक्रम के मुख्य स्थल को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। राज्य के विकास और इनवेस्टर्स समिट से जुड़ी तैयारियों को दिखाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर बडी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं।

स्टेडियम में दो ब्लॉक बनाए

स्टेडियम के नार्थ ब्लॉक पर दो बड़े पांडाल लगाये गये हैं। जिसमें लगभग एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की होगी। यहां पीएम विदेशी कंपनियों के प्रोडक्ट्स भी देखेंगे। खासतौर पर पहाड़ों की खूबसूरती को कैमरे में कैद कर इनवेस्टर्स को दिखाने की व्यवस्था की गई है। एसपीजी ने पूरे पंडाल को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है।

दो घंटे इनवेस्टर्स के साथ बिताएंगे पीएम

इनवेस्टर्स समिट के मेन प्रोग्राम का इनॉग्रेशन करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी इनवेस्टर्स को संबोधित करेंगे। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के मंत्री व तमाम प्रशासनिक अधिकारी मुख्य शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां पर इनवेस्टर्स के साथ बातचीत करेंगे उस भवन को अत्याधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है। देश-विदेश के इनवेस्टर्स देहरादून पहुंचकर लगभग 2 घंटे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समय बिताएंगे।

आगे बैठेंगे 70 स्पेशल गेस्ट

मुख्य कार्यक्रम स्थल पर इनवेस्टर्स अधिकारियों नेताओं के साथ लोगों के बैठने की व्यवस्था में मंच के आगे 70 स्पेशल गेस्ट का सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है। प्रशासन की ओर से सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। हर आने-जाने वाले पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सरकार की तैयारियों को देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि इनवेस्टर्स समिट के मुख्य कार्यक्रम को सरकार हर मायने में खास बनाना चाहती हैं।

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाया

राज्य बनने के बाद ये पहला ऐसा मौका है जब उत्तराखंड में इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। देहरादून के रायपुर की इस इनवेस्टर्स समिट के लिए सूरत बदल दी गई है। समिट में आने वाले इनवेस्टर्स के स्वागत में महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स स्टेडियम को विशेष लाइटिंग से सजाया गया है। इनवेस्टर्स को लुभाने के लिए आयोजन स्थल पर कई आयोजन भी किए जाएंगे।