-आईपीएल के हर मैच में लग रहा शहर में करोड़ों का सट्टा

-सटोरियों से लेकर बच्चे तक आपस में लगा रहे बोली

-एक्सपर्ट से राय लेकर लगा रहे पैसा, तैयार कर रखी है पूरी गणित

GORAKHPUR: इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो चुका है। टीवी विज्ञापनों में देश का त्योहार टैगलाइन से फेमस यह मशहूर टी-20 टूर्नामेंट गोरखपुर में 'सट्टेबाजी का त्योहार' बन चुका है। हालांकि अभी टूर्नामेंट शुरुआती दौर में है और सिर्फ 22 मैच खेले गए हैं। लेकिन सट्टेबाजों ने इंडियन प्रीमियर लीग को 'इंडियन पंटर लीग' बना दिया है। टॉस से लेकर मैच और एक-एक गेंद पर दांव लगाय जा रहा है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के स्टिंग में इसका खुलासा हुआ।

सूत्रों के मुताबिक आईपीएल में बड़े दांव लगाने के लिए शहर के कुछ अड्डे काफी फेमस हैं। यहां हर रोज सट्टे का लाखों-करोड़ों रुपयों का वारा-न्यारा हो रहा है। इसके लिए शहर का शाहमारूफ, बेतियाहाता, गोलघर स्थित बलदेव प्लाजा, जटाशंकर और बरगदवां काफी फेमस हैं। चूंकि बीते साल आईपीएल सट्टेबाजी को लेकर पुलिस ने इनमें से कई जगह छापेमारी कर इस खेल का भंडाफोड़ भी किया था। इसे लेकर इस बार इस खेल को काफी चोरी-छिपे खेला जा रहा है।

भाव देकर मुंबई पर लगा रहे दांव

मंगलवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर शहर में सट्टेबाजी की पड़ताल करने निकाला। इस दौरान मुबंई और हैदराबाद के बीच होने वाले मैच को सटोरिए माथापच्ची करते दिखे। मुंबई इंडियंस की मजबूत स्थिति को देखते हुए इस पर दांव लगाने वालों की संख्या अधिक थी। मुंबई पर दांव लगाने के लिए सटोरिए भाव देने तक को तैयार रहे। हमारे कैमरे में कैद नजारे में मुंबई के लिए सटोरिए 14 का भाव दे रहे थे। यानी एक हजार रुपए पर 14 सौ रुपए का भाव चल रहा था।

मुबंई से होती है डीलिंग

यह हाल तो उन सटोरियों का है, जो कम पैसे का आपस में दांव खेलते हैं। लेकिन सट्टेबाजी का असली गेम और बड़ा होता है। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक असली खेल मुंबई में बैठे बुकी के जरिए होता है। मैच शुरू होने से महज कुछ घंटे पहले मुंबई से लेकर दुबई और बांग्लादेश तक के बुकी मैच का रेट खोलते हैं। फिर शुरू होता है इस पर दांव लगना। फोन व इंटरनेट के जरिए सट्टेबाज रोजाना के मैच पर करोड़ों-अरबों रुपए का दांव लगाते हैं।

इन चीजों पर भी लगता है दांव

-टॉस पर और पहले बल्लेबाजी के डिसीजन पर

-टीमों की जीत और हार पर

-किस ओवर में किस बॉल पर कितना रन बनेगा

-किसी खास बल्लेबाज या गेंदबाज के प्रदर्शन पर

-मैच के अंतिम ओवर में बनने वाले रन पर

-मैच के दौरान बनने वाले रन या गिरने वाले विकेटों की संख्या पर

-कितने ओवर में मैच खत्म हो जाएगा

टोटका व गणित पर लगता है दांव

सट्टेबाज इस खेल के लिए इतने सजग हैं कि पूरे दिन तमाम टोटके व गणित लगाते रहते हैं। हैरानी की बात है कि तमाम टोटकों को अपनाकर सट्टेबाज आईपीएल शुरू होने से पहले ही इसकी पूरी गणित बैठा चुके हैं कि किस दिन का मैच कौन टीम जीतेगी। इसके लिए सट्टेबाजों ने पूरा चार्ट भी तैयार कर रखा है।

वर्जन