- आईआरसीटीसी ने नेक्स्ट जनरेशन टिकटिंग वेबसाइट की अपडेट

- यूजर अपने मनमाफिक चेंज कर सकेंगे फॉन्ट साइज

- इसके अलावा भी वेबसाइट में किए गए कई चेंज

i exclusive

टिकटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया

syedsaim.rauf@inext.co.in
GORAKHPUR: रेल पैसेंजर्स को सुविधा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने नेक्स्ट जनरेशन टिकटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया है। अब यूजर्स को ट्रेन की इंफॉर्मेशन, उसमें सीट अवेलबिल्टी और दूसरी बुनियादी इंफॉर्मेशन के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना जरूरी नहीं होगा। वेबसाइट पर पहुंचते ही वह यह सभी बुनियादी इंफॉर्मेशन बिना लॉगइन किए पा सकेंगे। इसके साथ ही इससे लॉगइन और पासवर्ड डालने के साथ ही ओपन होने में लगने वाला टाइम बचेगा, वहीं झटपट टिकट बनाने में काफी सहूलियत होगी। आईआरसीटीसी का यह चेंज बुधवार से ही उनकी वेबसाइट में दिखाई देने लग गया है।

120 दिनों की मिलेगी अवेलबिल्टी
इस न्यू जनरेशन टिकटिंग सिस्टम की एक और खास बात यह है कि यूजर्स 120 दिन के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड के दौरान सीट स्टेटस की जानकारी कर सकेंगे। वहीं पैसेंजर्स की सुविधा के लिए उन्हें बुक्ड हिस्ट्री में मल्टीपल एक्टिविटी परफॉर्म करने का ऑप्शन भी दिया गया है। इसमें कैंसिलेशन ऑफ टिकट, प्रिंटिंग ऑफ टिकट्स, रिक्वेस्ट ऑफ एडिशनल मैसेज के साथ ही विकल्प के जरिए अल्टरनेट ट्रेन चुनने के ऑप्शन को भी इंप्रूव किया है, जिससे यूजर्स को कोई परेशानी न हो। यह टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट सभी में किया गया है।

15 दिनों तक दें फीडबैक और सजेशन
आईआरसीटीसी ने पहले सभी यूजर्स को खुद ही न्यू वर्जन में माइग्रेट करने का ऑप्शन दिया है। इसके जरिए वह नई टिकटिंग वेबसाइट पर एंटर कर सकते हैं। इसका लिंक आईआरसीटीसी की पुरानी वेबसाइट पर दिया हुआ है। 15 दिनों तक आईआरसीटीसी ने सभी से इसमें खामियों और कुछ एडवांसमेंट के लिए सजेशन मांगा है। इसको जांचने और इसमें यूजर्स के फीडबैक के बेसिस पर टेक्निकल अपडेट्स करेगा। इसके बाद न्यू इंप्रूवमेंट का बेटा वर्जन से ओल्ड वर्जन रिप्लेस कर दिया जाएगा और सभी यूजर्स नए वर्जन पर माइग्रेट हो जाएंगे।

कैप्चा करता है परेशान
आईआरसीटीसी ने लॉगइन के दौरान सिक्योरिटी मेजर्स को ध्यान में रखते हुए कैप्चा या ओटीपी बेस्ड लॉगइन डिजाइन किया था। इसके जरिए लॉगइन करने वालों को काफी मुसीबत झेलनी पड़ती थी। कई बार कैप्चा गलत हो जाने से लॉगइन नहीं हो पाती, तो वहीं अगर यूजर्स ओटीपी का इस्तेमाल करता, तो उनके मोबाइल पर मैसेज ही नहीं पहुंचता, जिसकी वजह से उनको सीट अवेलबिल्टी जांचने में काफी दिक्कत होती। वहीं कई बार ऐसा होता कि लॉगइन करते-करते कंफर्म सीट की जगह उन्हें वेटिंग टिकट से काम चलाना पड़ता। मगर इस नए फीचर के इंट्रोड्यूस होने के बाद यूजर्स को काफी सहूलियत मिलेगी और उन्हें कंफर्म टिकट मिलने के चांसेज बढ़ जाएंगे।

यह है खास

- बिना लॉगइन के सीट स्टेटस

- क्लास वाइज स्टेटस

- ट्रेन वाइज स्टेटस

- डेस्टिनेशन वाइज स्टेटस

- डिपार्चर या अराइवल टाइम वाइज स्टेटस

- कोटा वाइज फिल्टर

- सिंगल स्क्रीन इंफॉर्मेशन ऑफ ट्रेन

- न्यू फिल्टर ऑन माई ट्रांजेक्शन

नया टिकटिंग एक्सपीरियंस मिलने लगेगा
आईआरसीटीसी ने वेबसाइट पर काफी नए चेंजेस किए हैं। इससे पैसेंजर्स को टिकट बुक कराने में काफी आसानी होगी। इसमें यूजर्स सेल्फ माइग्रेट करके जा सकते हैं। 15 दिनों तक यूजर्स फीडबैक और सजेशन भी लिया जा रहा है। इसमें मिलने वाली खामियों को दुरुस्त करने के बाद सभी यूजर्स को नया टिकटिंग एक्सपीरियंस मिलने लगेगा।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी