ranchi@inext.co.in
RANCHI : सिटी में बिजली की आंखमिचौली का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 72 घंटों से बार-बार हो रहे पावर कट व लोड शेडिंग को राजधानी के बाशिंदें झेलते आ रहे हैं, जबकि बिजली विभाग का दावा है कि नामकुम-हटिया ग्रिड लाइन में आई खराबी दुरुस्त कर ली गई है और फुल लोड बिजली सप्लाई की जा रही है, पर हकीकत है कि रविवार को चेशायर होम, कोकर, लालपुर, मोरहाबादी, कांके रोड, रातू रोड, किशोरगंज, हरमू, डोरंड़ा सहित कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही। खास बात है कि कब बिजली आएगी और कब चली जाएगी, इसकी जानकारी नहीं होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कहां जा रही बिजली ?
बिजली विभाग का कहना है कि हटिया, कांके और नामकुम ग्रिड से फुल लोड बिजली आपूर्ति की जा रही है। जरूरत के हिसाब से 240 मेगावाट बिजली आपूति होने के बाद भी कई इलाकों में लोड शेडिंग जारी है। लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी पावर कट का सिलसिला क्यों थम नहीं रहा है। इतना ही नहीं ट्रांसमिशन नेटवर्क मजबूत करने के नाम पर भी करोड़ों रुपए फूंके गए, लेकिन लोड शेडिंग जारी है। ऐसे में कहीं न कहीं लाइन लॉस का खामियाजा सिटी को भुगतना पड़ रहा है।

मेंटनेंस वर्क व बारिश से परेशानी
बिजली विभाग के रांची सर्किल के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार का कहना है कि पावर कट से निजात के लिए अतिरिक्त बिजली भी खरीदी जा रही है। इतना ही नहीं, अबाधित बिजली आपूर्ति के लिए तीनों ग्रिड व ट्रांसमिशन लाइन भी दुरुस्त कर लिए गए हैं, लेकिन अगर कहीं लोड शेडिंग हो रही है तो इसकी वजह मेंटनेंस वर्क का चलना व बारिश की वजह से शट डाउन का होना हो सकता है। वैसे, ज्यादातर इलाकों में रविवार को बिजली आपूर्ति सामान्य रही।