RANCHI: झारखंड एकेडमिक काउंसिल अपने कारनामों की वजह से हर बार सुर्खियों में रहता है। इस बार भी जैक ने स्टूडेंट्स की परेशानी बढ़ गई है। इंटर साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट की वजह से तो पहले ही जैक कठघरे में खड़ा हो चुका है, लेकिन अब इंटर आ‌र्ट्स के रिजल्ट भी समय पर जारी नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जी हां, देश की बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं करा पाएंगे। भले ही वे 100 फीसदी मा‌र्क्स से ही क्यों न टॉप करें। क्योंकि कई यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए आवेदन की तारीखें क्लोज हो चुकी हैं। जबकि जैक इंटर आ‌र्ट्स का रिजल्ट 22 जून को जारी करेगा।

डीयू में आवेदन क्लोज

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 7 जून थी। इससे पहले रजिस्ट्रेशन करानेवाले स्टूडेंट्स ही डीयू में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन जैक के इंटर कला के स्टूडेंट्स अब तक रिजल्ट जारी नहीं होने के कारण संशय में हैं और इस वजह से वे वहां रजिस्ट्रेशन भी नहीं करा पाए हैं। अगर इंटर विज्ञान और वाणिज्य की तर्ज पर कला का भी रिजल्ट पहले आ जाता, तो स्टूडेंट्स आसानी से रजिस्ट्रेशन करा पाते, लेकिन ऐसी कृपा जैक ने इंटर कला के स्टूडेंट्स पर बरसाने में कंजूसी दिखा दी। अब इसका खामियाजा इन स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ेगा।

जैक का एक भी बच्चा एलिजिबल नहीं

दिल्ली के कई कॉलेजों में एडमिशन के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स इतने ज्यादा हैं कि जैक बोर्ड से पास आउट बच्चों का एडमिशन नामुमकीन है। जी हां, दिल्ली यूनिवर्सिटी के संबंद्ध कॉलेजों में कट ऑफ मा‌र्क्स कम से कम 90 प्रतिशत है, जिसकी वजह से झारखंड के बच्चों का एडमिशन नहीं हो सकता है। क्योंकि जैक बोर्ड के रिजल्ट के अनुसार, इंटर साइंस-कॉमर्स में एक भी बच्चा एडमिशन के लिए एलीजिबल नहीं है।

टॉपर्स का डीयू में हो सकता था एडमिशन

80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले स्टूडेंट्स का डीयू के अच्छे कॉलेजों में एडमिशन हो सकता था। राज्य के कला विषय के स्टेट टॉपरों को 80 से 85 प्रतिशत तक अंक आसानी से मिल जाते हैं। अगर स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके होते। तो डीयू के अच्छे कॉलेजों में उनका का एडमिशन हो जाता,पर जैक को इसकी परवाह नहीं। हर बार जून के तीसरे सप्ताह में जैक इंटर कला का रिजल्ट जारी करती है और वह अपनी इस परंपरा पर कायम है।

पिछली बार टॉपर को मिले थे 84 परसेंट

पिछले सत्र में इंटर कला का रिजल्ट 72 प्रतिशत रहा था। इंटर कला के टॉपर को 84.6 प्रतिशत अंक मिले थे। वहीं, रिजल्ट पिछले साल भी देर से ही जारी किया गया था। पिछले सत्र में कला का रिजल्ट 20 जून को जारी किया गया था, जबकि विज्ञान और वाणिज्य का रिजल्ट 30 मई को ही जारी कर दिया गया था।

आ‌र्ट्स स्टूडेंट के करियर की परवाह नहीं

ज क अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया था कि इंटर विज्ञान और वाणिज्य का रिजल्ट इसलिए पहले जारी किया गया, क्योंकि इसके स्टूडेंट्स को मेडिकल, इंजीनियरिंग और कई यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करना होता है। वहीं वाणिज्य वालों को क्लैट और सीए की परीक्षाओं के लिए फार्म भरने होते हैं। जैक का यह सोचना उचित भी है, पर कला के स्टूडेंट्स की आगे की पढ़ाई को लेकर भी जैक को गंभीर होना चाहिए था।