PATNA : पटना की बड़ी-बड़ी कॉमर्शियल बिल्डिंग में पब्लिक की सुरक्षा और सुविधा के लिए भले ही कोई इंतजाम न हो लेकिन इन बिल्डिंगों के मालिकों को हरमाह लाखों रुपए कमाई से मतलब है। कुछ इसी तरह का हाल शहर के प्राइम इलाके में बनाए गए मशहूर जगत ट्रेड सेंटर का है। 8 फ्लोर के इस कॉमर्शियल भवन से इस बिल्डिंग के मालिक की हर साल करीब 2 करोड़ से अधिक की आमदनी हो रही है। लेकिन इस व्यवसायिक भवन में चल रहे ऑफिस और यहां रोज हजारों की संख्या में पहुंचने वाले लोग के लिए वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है। बिल्डिंग मालिक की इस लापरवाही को ध्यान में रखते हुए पटना नगर निगम ने विजिलेंस केस दर्ज किया है। आने वाले समय में बिल्डिंग मालिक से मकान का नक्शा तलब किया जाएगा। जिसमें बिल्डिंग स्ट्रक्चर के नियमों की जांच होगी।

लग जा रहा जाम

जगत ट्रेड सेंटर में 112 ऑफिस चल रहे हैं। इनमें कोचिंग इंस्टीट्यूट, इलेक्ट्रानिक दुकान, जिम और पेन कार्ड, आधार कार्ड बनाने की दुकानें शामिल हैं। इस कॉमर्शियल भवन में दुकानों की संख्या के आधार पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है। इस बिल्डिंग में चल रहे ऑफिस और दुकानों में हर रोज 2 हजार से अधिक लोग अलग-अलग कार्य से पहुंच रहे हैं। लेकिन इनके लिए वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है। जिसकी वजह से लोगों को अपनी गाड़ी फ्रेजर रोड के किनारे ही पार्किंग करना पड़ रहा है। रोड पर दिन भर जाम की समस्या उत्पन्न हो जा रही है। पास की गली में भी लोग गाडि़यां पार्किंग कर दे रहे हैं।

बिल्डिंग की सुरक्षा राम भरोसे

जगत ट्रेड सेंटर में आने वाले स्टूडेंट और आम आदमी की सुरक्षा के प्रति घोर लापरवाही बरती जा रही है। स्थिति यह है कि बिल्डिंग के इमर्जेसी डोर को कई स्थानों पर ब्लॉक करके लोगों ने कब्जा कर लिया है। ग्राउंड फ्लोर से ऊपर के फ्लोर पर जाने वाली सीढ़ी से सटी बालकनी कई जगह से क्षतिग्रस्त है। इसकी वजह से इस बालकनी से गिरकर किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो बिल्डिंग मालिक के पास कोई जवाब नहीं होगा।

खतरनाक हैं मीटर बॉक्स

जगतट्रेड सेंटर के 8वें फ्लोर पर बिजली कनेक्शन के लिए लगाए गए मीटर बॉक्स को खुला छोड़ दिया गया है। जिसमें अनगिनत खुले तार कभी भी किसी की जान ले सकते हैं। इस एरिया में हर समय कोचिंग स्टूडेंट और दूसरी दुकानों में आने वाले छात्रों की भीड़ लगी रहती है।