फोटो सहित

-प्लेटफार्म नंबर दो पर शुरू हुई जन आहार सुविधा

-दिल्ली की फर्म को मिली संचालन की जिम्मेदारी

GORAKHPUR: गोरखपुर जंक्शन पर यात्रियों को खान-पान के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। करीब डेढ़ साल से बंद पड़े जन आहार में रविवार से भोजन-पानी की सुविधाएं शुरू हो गई। जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दो पर स्थित जन आहार को चलाने की जिम्मेदारी दिल्ली की फर्म को दी गई है। आईआरसीटीसी के आवेदन पर यात्रियों के लिए सुविधा की शुरूआत होने से दिनभर लोगों का जमावड़ा लगा रहा।

नए लुक में शुरू हुआ जन आहार

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर जन आहार की व्यवस्था की गई थी। लेकिन फर्म का टेंडर पूरा होने से इसे चलाने की जिम्मेदारी दूसरी फर्म ने ली। इस बीच करीब डेढ़ साल तक स्टेशन पर भोजन की सुविधा नहीं मिल पा रही थी। यात्रियों की डिमांड पर आईआरसीटीसी ने दोबारा इसे शुरू करने का प्रयास किया। नई फर्म को संचालन का ठेका मिलने पर जन आहार का रेनोवेशन कराया गया। इसकी थीम बदलकर व्यवस्था को नया स्वरूप दिया गया। रविवार को रेलवे अधिकारियों की मौजदूगी में इसकी शुरूआत हुई। जन आहार में निर्धारित मेन्यू के अनुसार भोजन और नाश्ते का प्रबंध रहेगा। कर्मचारियों ने बताया कि 50 कैटेगरी के खाने-पीने का सामान उपलब्ध कराया जाएगा। एक साथ कम से कम 50 लोग भोजन कर सकेंगे।

पांच रुपए से लेकर 50 रुपए तक का खर्च

जन आहार के मैनेजर ने बताया कि खाने-पीने के सामान कर रेट काफी किफायती रखा गया है। पैकेज्ड चीजों को एमआरपी पर बेचा जाएगा। इसके अलावा अन्य खाने-पीने की चीजों का मेन्यू के अनुसार रेट तय किया गया है। रेट जारी करते हुए इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि हर तबके के लोग आसानी से गरमा-गरमा भोजन और नाश्ता ले सकें। पांच रुपए की चाय से लेकर वेज बिरयानी तक अधिकतम रेट 44 रुपए रखा गया है। मैनेजर ने दावा किया कि गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

अन्य वस्तुओं की दर

जनता मील बॉक्स 15

वेज स्टैंडर्ड मील 35

पाव भाजी 34

चीज सैंडविच 32

राजमा चावल 32

पराठा-दाल- रोटी 23

छोला-बठूरा 33

गुलाब जामुन 12

वर्जन-

यात्रियों की सुविधा के लिए खान-पान की सेवा शुरू की गई है। हमारी कोशिश होगी रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्री आराम से बैठकर भोजन कर सकें। किसी तरह की शिकायत सामने आने पर कमियों को दूर करके फूड की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा।

सुनील कुमार, मैनेजर, जन आहार