-अकाउंट में साढ़े तीन लाख रुपए डालने के बहाने ठगे 12 हजार रुपए

-दो अन्य मामलों में भी साइबर ठगों ने लगाया चूना

बरेली- जनधन योजना के तहत अकाउंट में रकम जमा होने के बहाने ठगी भी शुरू हो गई है। साइबर ठगों ने एक शख्स को अकाउंट में 3 लाख 45 हजार रुपए अकाउंट में जमा करने का लालच देकर अपने अकाउंट में 15 हजार रुपए जमा करा लिए। दोबारा 25 हजार रुपए डालने की बात कहने पर शख्स को शक हुआ। पीडि़त ने बारादरी थाना में तहरीर दी है। वहीं साइबर ठगों ने एटीएम ब्लॉक करने के बहाने दो लोगों को ठग लिया। दोनों मामलों की कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई है।

मकान बनाने का दिया लालच

संजय नगर निवासी अरविंद कुमार पपड़ी बनाकर गुजारा करते हैं। फ्राइडे सुबह उनके मोबाइल पर कॉल आयी। कॉल करने वाले ने कहा कि उन्हें एक योजना के तहत मकान बनवाने के लिए रकम मिली है। इसके लिए जनधन अकाउंट में 3 लाख 45 हजार रुपए जमा किए जाएंगे। यह रकम लेने के लिए उन्हें 12 हजार रुपए रिफंड करने होंगे। योजना के लालच में अरविंद ने रिश्तेदारों से रुपए उधार लिए और ठग के द्वारा बताए अकाउंट में रुपए जमा कर दिए। कुछ देर बाद फिर फोन आया कि 25 हजार रुपए और जमा करने होंगे तो अरविंद को शक हुआ और पुलिस से शिकायत की।

------------------------------

एटीएम इंचार्ज बनकर बुजुर्ग से 50 हजार ठगे

सिविल लाइंस निवासी मोहम्मद जमील से साइबर ठगों ने नया एटीएम देने के बहाने एटीएम इंचार्ज बनकर 50 हजार रुपए ठग लिए। जमील के मुताबिक उनके पास 2 फरवरी को फोन आया कि जमील अहमद बोल रहे हो। फोन करने वाले ने खुद को बरेली का एटीएम इंचार्ज रघुवंशी सक्सेना बताते हुए कहा कि कुछ जानकारी अपडेट करानी होंगी नहीं तो एटीएम की सेवाएं बंद हो जाएंगी। नया एटीएम लेने के चलते उन्होंने ठग को एटीएम और आधार कार्ड नंबर दिया। कुछ ही देर में उनके अकाउंट से 6 बार में 50 हजार रुपए निकलने का मैसेज आया। जब बैंक में पता किया तो सामने आया कि अकाउंट से ऑनलाइन शॉपिंग व गोल्ड खरीदा गया है। इसी तरह से कोतवाली में बड़ा बाजार निवासी व्यापारी राजेश कुमार अग्रवाल ने यूपी कॉप के माध्यम से 4 हजार 6 सौ रुपए की साइबर ठगी की एफआईआर दर्ज करायी है। यह रकम 4 बार में निकाली गई।