RANCHI : राज्य सरकार ने बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांग के पेंशन में वृद्धि करने का फैसला किया है। अब इन्हें हर माह छह सौ रुपए की बजाय एक हजार रुपए पेंशन मिलेगा। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में राशि का प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को जामताड़ा के नाला में आयोजित जन चौपाल में कहा कि पेंशन पाने वालों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं। योजनाओं के बीच में भ्रष्टाचार और बिचौलिया मौजूद है। इसे आपके सहयोग से खत्म कर सकते हैं ।

विदेशों में देंगे रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाने और रोजगार मुहैय्या कराने के उद्देश्य से यूनाइटेड अरब अमीरात जा रहे हैं। उन्होंने कहा सिर्फ डिग्रियां हासिल करने से नही होगा । युवाओं को हुनरमंद बनना होगा .मुख्यमंत्री ने कहा कि दुबई और अबूधाबी में रोजगार के लिए हुनरमंद युवाओं की मांग है।

आयुष्मान भारत के लिए 400 करोड़

400 करोड की राशि से 85 परसेंट आबादी को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है। राज्य सरकार ने इस योजना से 57 लाख परिवार को इस योजना से जोड़ा है। इस योजना का लाभ राज्य के लोग राशन कार्ड और गोल्डेन कार्ड के जरिये ले सकते हैं।

एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट 14 परसेंट

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में राज्य की कृषि विभाग दर 4.5 थी। आज 4 साल बाद राज्य की कृषि विकास दर ़14 परसेंट हो गई। राज्य सरकार ने किसानों की क्षमता को देखकर 52 किसानों को इजरायल भेजा ताकि उनकी क्षमता और वैज्ञानिक पद्धति की बदौलत राज्य की कृषि विकास दर लगातार बढ़ेगी।

डेयरी फॉर्म पर दी जा रही सब्सिडी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मत्स्य उत्पादन में हम अग्रणी हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि युवा डेयरी फर्म के क्षेत्र में आगे आएं । सरकार सब्सिडी पर गाय उपलब्द्ध कराएगी । मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिले में पोल्ट्री फेडरेशन सोसायटी बनाया जाएगा।

99 परसेंट घरों में शौचालय

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में मात्र 18: घरों में शौचालय था। 4 साल बाद यह बढ़कर 99: हो गया। यह संभव हुआ जल साहिया, रानी मिस्त्री और सखी मंडल के सहयोग से।

1 जनवरी से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 1 जनवरी 2019 से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की जाएगी । इस योजना के तहत बेटी के जन्म के उपरांत सरकार सीधे खाते में प्रोत्साहन राशि भेजेगी । पहली पांचवीं,नौंवी, ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन पर सरकार खाते में प्रोत्साहन राशि भेजेगी तथा 18 वर्ष तक अविवाहित रहने पर सरकार फिर से प्रोत्साहन राशि देगी ।