क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :अगर आप अपना प्राइवेट घर बनवा रहे हैं या अपार्टमेंट बनवा रहे हैं या फिर कोई प्राइवेट कंपनी केबल बिछाने का काम करा रही है, यदि उस दौरान शहर में पानी की सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइप लाइन गलती से भी क्षतिग्रस्त हो जाती है तो संबंधित व्यक्ति पर एफआईआर लॉज कराई जाएगी. यह आदेश पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने अधिकारियों को दिया. रांची शहर में पानी को लेकर मचे हाहाकार को सचिव ने गंभीर से लेते हुए विभागीय इंजीनियरों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने शहर के लोगों को साफ पानी और समय पर पानी देने का निर्देश भी दिया.

नहीं करें गंदा पानी की सप्लाई

बैठक के दौरान सचिव ने बताया कि शहर में अधिकतर जगह शिकायत है कि लोगों को गंदा पानी सप्लाई की जा रही है, इसको हर हाल में रोकना होगा. इस पर अधिकारियों ने सचिव को बताया कि रांची नगर निगम द्वारा पाइप लाइन के ऊपर जो नाली का निर्माण करा दिया गया है उसके कारण गंदा पानी सप्लाई हो रहा है, जिस समय वाटर सप्लाई बंद होता है उस समय नाली का पानी पाइप लाइन में आ जाता है, और जब दुबारा पानी सप्लाई शुरू होती है तो नाली का पानी पाइपलाइन में धीरे-धीरे आने लगता है जिसके कारण लोगों को गंदा पानी सप्लाई हो रहा है.

कांटाटोली की होगी मॉनिटरिंग

विभागीय सचिव ने पेयजल विभाग के इंजीनियरों को निर्देश दिया कि एक जेई हर दिन कांटा टोली से बहू बाजार तक पानी सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइप लाइन का निरीक्षण करेंगे. इस इलाके में हर दिन कहीं ना कहीं पानी की पाइप लाइन फट जाती है जिसके कारण हजारों लीटर पानी बर्बाद होता है. साथ ही अभी जब तक कांटाटोली फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है तब तक इंजीनियरों को अलर्ट यह रहना होगा कि काम के दौरान गलती से अगर पाइपलाइन में कोई परेशानी होती है तो उसे तत्काल ठीक कराया जाएगा.

पाइप लाइन बिछाने में अड़चन भी

विभागीय इंजीनियरों ने सचिव को बताया कि शहर के जिस इलाके में अभी तक पानी नहीं पहुंच है वहां नयी पाइप लाइन बिछायी जा रही है. लेकिन कुछ लोगों द्वारा पाइप लाइन बिछाने के लिए जगह को लेकर दिक्कत किया जा रहा है. इस कारण पाइप लाइन बिछाने का काम सही तरीके से नहीं हो पा रहा है. रातू इलाके में कई स्थानों पर जगह उपलब्ध नहीं होने के कारण कई दिनों से पाइप लाइन बिछाने का काम ठप है. इस पर सचिव ने निर्देश दिया कि आसपास के लोगों से और दूसरे विभागों से को-ऑर्डिनेशन कर जल्द पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया जाए.