RANCHI :राजधानी रांची में करीब 7 हजार युवाओं को सीधी नौकरी मिलेगी। इसमें इंजीनियर से लेकर चपरासी तक की नौकरी का नियुक्ति पत्र तुरंत दिया जाएगा। 24 और 25 सितंबर को रांची के हेहल में रोजगार आपके द्वार योजना के तहत झारखंड सरकार के श्रम एवं नियोजनालय मंत्रालय द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए एक जगह पर कंपनियों को बुलाया गया है। इसमें आठवीं पास से लेकर इंजीनियरिंग और मास्टर की डिग्री लेने वाले युवाओं को उनकी योग्यता और अनुभव के आधार पर नौकरी मिलेगी।

40 कंपनियां आ रही हैं

श्रम एवं नियोजनालय मंत्रालय के उप निदेशक राजीव एक्का ने बताया कि हेहल ग्राउंड में 24 और 25 सितंबर दो दिनों तक का रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूरे देश भर से 40 कंपनियां शामिल हो रही हैं। इसमें मारुति, न्यू हॉलैंड, ह्यूंडई, यामहा, बजाज जैसी कंपनियां शामिल हो रही हैं। इसके अलावा रांची के मेडिक ा, आर्किड जैसे बड़े अस्पताल भी यहां पहुंच रहे हैं। यहां लोगों को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी। रांची के अलावा बिहार, बंगाल, ओडि़शा, छत्तीसगढ़ की कंपनियां भी शामिल हो रही हैं।

8वीं पास से इंजीनियर तक को मौका

इस रोजगार मेला में आठवीं पास युवाओं से लेकर इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले युवाओं तक को नौकरी का मौका मिलेगा। इसमें जितनी भी कंपनियां आ रही हैं वो युवाओं को उनकी डिग्री, उनके अनुभव के आधार पर नौकरी देंगी। इसमें ऐसे लोग जो आठवीं पास हैं उनको भी नौकरी मिलेगी और जो इंजीनियरिंग और मास्टर की डिग्री ले चुके हैं, उनको भी नौकरी मिलेगी।

इंटरव्यू के आधार पर नियुक्ति पत्र

इस रोजगार मेला में सबसे खास बात यह है कि यहां युवाओं की जैसा योग्यता है उस आधार पर तत्काल नौकरी मिलेगी। जितनी भी कंपनियां यहां शामिल हो रही हैं सभी लोग युवाओं का इंटरव्यू लेंगे और उनकी योग्यता और उनके अनुभव के आधार पर लोगों को तत्काल नियुक्ति पत्र देंगे।

नियोजनालय में रजिस्टर्ड को मौका

उप निदेशक राजीव कुमार एक्का ने बताया कि इस मेला में वैसे बेरोजगार युवा शामिल हो रहे हैं, जिन्होंने नियोजनालय में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। नियोजन विभाग द्वारा रजिस्टर्ड युवाओं को फ ोन और मैसेज के माध्यम से इसमें शामिल होने की सूचना दी गई है। इसमें वैसे बेरोजगार युवा शामिल हो रहे हैं, जिन्होंने पहले ही नियोजनालय में रजिस्ट्रेशन करवाया है।

वर्जन

24 और 25 सितंबर को रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें करीब 7 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसमें आठवीं पास से लेकर इंजीनियरिंग, ग्रेजुएट को नौकरी मिलेगी।

राजीव एक्का, उप निदेशक, नियोजनालय