क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : झारखंड के क्रिकेटर्स को अलग पहचान मिलेगी. राज्य के क्रिकेटर्स को नेशनल-इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर स्थापित करने की दिशा में झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने एक कदम और आगे बढ़ाया है. दरअसल, जेएससीए की ओर से मोबाइल एप्प लांच किया गया है. जिसमें राज्यभर के क्रिकेटर्स की लिस्ट और उनकी उपलब्धियों के साथ-साथ क्रिकेट से संबंधित प्रतियोगिताओं के आयोजन से संबंधित तमाम जानकारियां बस एक क्लिक पर उपलब्ध हैं. इस बाबत सभी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशंस से टीमों का ब्योरा और प्लेयर्स की पूरी डिटेल्स देने की कवायद भी चल रही है.

एप्प हो चुका है लांच

जेएससीए के सचिव देवाशीष चक्रवर्ती ने बताया कि एप्प को दिसंबर माह में लांच कर दिया गया है और इसे लगातार लोकप्रियता हसिल हो रही है. इसे क्रिक हीरोज नामक गुजरात की कंपनी ने निर्मित किया है. एप्प के द्वारा लगातार नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जानकारियां हासिल की जा रही हैं. प्लेयर्स की डिटेल्स रहने से उन्हें काफी सहायता मिलेगी.

घरेलू प्रतियोगिताओं का शिड्यूल भी

स्टेट और नेशनल लेवल पर परफार्म करने वाले बेस्ट क्रिकेटर्स को इस एप्प में हाईलाइट भी किया जाएगा. एप्प में जेएससीए के समस्त घरेलू मैचों से जुड़ी समस्त जानकारी (शेड्यूल, फिक्सचर, परिणाम, अंपायर आदि) जिला व राज्य स्तर पर निबंधित खिलाडि़यों की सूची व ब्यौरा, मैदानों की सूची-जानकारी, पूर्व व वर्तमान खिलाडि़यों से जुड़ी सूचनाओं के अलावा भी कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को अपडेट किया जा रहा है.

नेशनल लेवल पर खिलाड़ी होंगे स्टैबलिश

राज्य के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो घरेलु क्रिकेट में जबरदस्त तरीके से परफार्म कर रहे हैं लेकिन उनके खेल की जानकारियां सार्वजनिक नहीं हो पाती जिसके कारण इन खिलाडि़यों को राष्ट्रीय स्तर पर काफी लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में इस एप्प के माध्यम से इन क्रिकेटर्स को काफी फायदा मिलने की संभावना है.

वेबसाइट में किए गए हैं कई बदलाव

तकनीक की ताकत को देर ही सही समझ रहा है. सभी जिलों को निर्देश दिया जा चुका है कि टीम में चयनित खिलाडि़यों से जुड़ी समस्त सूचनाएं यथा उम्र, पढ़ाई व पते से जुड़े दस्तावेज आदि वे ऑनलाइन जमा करा दें. जेएससीए के वेबसाइट में भी कापी बदलाव किये गए हैं लेकिन अभी भी ज्यादातर कंटेंट काफी पुराने हैं.