-देश की बड़ी कोचिंग मंडी होने के कारण यहां आसानी से मिल जाते है हर एग्जाम के लिए सॉल्वर

-कई बार पकड़े जाने के बाद भी लगाम नहीं, चर्चित व्यापमं घोटाले में गिरफ्ता हो चुके हैं कई छात्र

KANPUR : शहर का सॉल्वर गैंग से पुराना कनेक्शन रहा है। फिर चाहे वो व्यापामं घोटाला हो या फिर कोई अन्य बड़ी परीक्षा। यहां पर कोचिंग मंडी होने से कई जिलों से स्टूडेंट पढ़ने आते हैं। इन्हीं में से कमजोर स्टूडेंट को पास कराने का भरोसा दिलाकर सॉल्वर गैंग उनको फंसा लेते हैं, जबकि पढ़ाई में तेज स्टूडेंट को पैसे का लालच देकर सॉल्वर बना लेते हैं। इस तरह कोचिंग मंडी से सॉल्वर गैंग को कैंडिडेट और सॉल्वर दोनों मिल जाते हैं। इसी वजह से यहां पर सॉल्वर गैंग सक्रिय रहते है।

पकड़े जाने के बाद भी लगाम नहीं लग रही

शहर में सक्रिय कई सॉल्वर गैंग को एसटीएफ और पुलिस पकड़ चुकी है, लेकिन इसके बाद भी इन गैंग्स पर लगाम नहीं लग पा रही है। इसके पीछे बेरोजगारी बड़ी वजह है। यहां पर पढ़ने आने वाले 10 प्रतिशत स्टूडेंट ही प्रतियोगी परीक्षा पास कर पाते हैं। बाकी स्टूडेंट में कई वापस लौट जाते है, जबकि कुछ किस्मत अजमाने के लिए यहां पर रुक जाते हैं। वे पैसा कमाने के लालच में इस गोरखधंधे में फंस जाते हैं। यही वजह है कि यहां हर बार सॉल्वर पकड़े जाते हैे, लेकिन इसके बाद भी गैंग में लगाम नहीं लग पा रही है।

पांच महीने में तीसरा गैंग पकड़ा गया

शहर में तीन महीने में तीसरा सॉल्वर गैंग पकड़ा गया। इससे पहले 29 जनवरी को एसटीएफ ने बिधनू से सॉल्वर और कैंडिडेट को पकड़ा था। इसके बाद एसटीएफ ने एक महीने पहले कल्याणपुर से सॉल्वर को पकड़ा था। यह सॉल्वर भी बिहार से आया था। इसके अलावा यहां से ही व्यापमं घोटाले के कई सॉल्वर और सरगना पकड़ा जा चुका है।

-----------

देश में इस समय रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी परीक्षा करा रहा है। जिसमें लाखों बेरोजगारों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा चरणबद्ध तरीके से हो रही है। इसके लिए कानपुर समेत देश के कई जिलों में परीक्षा सेंटर बनाए गए है। परीक्षा में सेंध लगाने के लिए कई सॉल्वर गैंग सक्रिय हो गए हैं। इसका इनपुट मिलने पर एसटीएफ भी एक्टिव हो गई थी। शुक्रवार शाम एसटीएफ को कल्याणपुर में सॉल्वर गैंग की लोकेशन मिल गई। एसटीएफ ने एक मकान में छापा मारकर गैंग को दबोच लिया। पूछताछ में गैंग ने कई परीक्षाओं में सॉल्वर से पेपर दिलाकर कंडीडेट को पास कराने का जुर्म कबूला है।