- पुलवामा आतंकी हमले के बाद दून में भी तनाव, आक्रोश

- कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर पुलिस चिंतित, अलर्ट

- कश्मीरी स्टूडेंट्स के परिजनों के आ रहे पुलिस कंट्रोल रूम में लगातार फोन

- पुलिस शहर में रह रहे कश्मीरी स्टूडेंट्स का जुटा रही ब्योरा

देहरादून।

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को लेकर सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोपों को लेकर हुए बवाल के बाद दून में अब भी तनाव बरकरार है। ऐसे में कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा पुलिस के सामने एक चुनौती बना है। दून पुलिस द्वारा सुरक्षा को देखते हुए विभिन्न संस्थानों में पढ़ रहे कश्मीरी स्टूडेंट्स का डाटा कलेक्ट किया जा रहा है। दून के कई संस्थानों में पुलिस पिकेट तैनात की गई है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

सुरक्षा को लेकर पुलिस चिंतित

दून के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे कश्मीरी स्टूडेंट्स का पुलिस रिकॉर्ड जुटा रही है। हर थाना-चौकी में उनका डेटा कलेक्ट किया जा रहा है। ताकि, उनकी सुरक्षा पुख्ता हो। प्रेमनगर इलाके में ज्यादा कश्मीरी स्टूडेंट्स रहते हैं, वहां पुलिस तैनात की गई है, साथ ही शहरभर में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग तेज की गई है।

एसपी, एसएसपी ने संभाला मोर्चा

प्रेमनगर इलाके में कश्मीरी स्टूडेंट्स की ज्यादा संख्या होने के कारण इलाका ज्यादा संवेदनशील है, ऐसे में रविवार को दिनभर एसपी श्वेता चौबे और एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने खुद इलाके का दौरा कर हालात का जायजा लिया। देर शाम एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने शिक्षण संस्थानों के मैनेजमेंट और हॉस्टल संचालकों के साथ मीटिंग की और कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया, वहीं अफवाह फैलाने वालों की सूचना तत्काल पुलिस को देने को कहा।

कश्मीर से आ रहे लगातार फोन

दून में पढ़ रहे कश्मीरी स्टूडेंट्स के परिजनों के लगातार दून पुलिस व कंट्रोल रूम में फोन आ रहे हैं। परिजनों अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भयभीत हैं और पुलिस ने उनकी सुरक्षा की गुहार लगा रहे हैं। रविवार को पुलिस कंट्रोल रूम में सैकड़ों फोन कश्मीरी स्टूडेंट्स के परिजनों के पहुंचे, पुलिस उन्हें दिन भर विश्वास दिलाती रही कि उनके बच्चे सुरक्षित हैं।

टिप्पणी करने वाला भेजा जेल

पुलवामा हमले के बाद सुभारती कॉलेज के एक स्टूडेंट कैशर राशिद ने सोशल मीडिया पर सीआरपीएफ के शहीद जवानों को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी। इसके बाद सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक दून में बवाल मचा। शनिवार को पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया था, जिसे जेल भेज दिया गया है।

ग‌र्ल्स हॉस्टल में महिला पुलिस तैनात

प्रेमनगर के सुद्धेवाला स्थित एक हॉस्टल में रह रही 15 कश्मीरी ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए एक महिला दरोगा व 4 कॉन्स्टेबल तैनात की गई हैं। इसके अलावा इलाके में पुलिस मोबाइल टीम भी लगातार गश्त कर रही है।

स्टूडेंट्स लौट रहे कश्मीर

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेजेज के चलते तनावपूर्ण माहौल के चलते कश्मीर के स्टूडेंट्स वापस लौटने लगे हैं। रविवार तक कई स्टूडेंट्स वापस लौट गए। हालांकि, पुलिस द्वारा सुरक्षा के आश्वासन दिए जा रहे हैं और इस तरह का टकराव भी अभी तक नजर नहीं आया है, लेकिन कश्मीरी स्टूडेंट्स में भय है।

अफवाह फैलाने वालों पर लेंगे एक्शन

डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने पब्लिक से अपील की है कि किसी भी तरह की अफवाह किसी भी जरिये फैलाने की कोशिश न की जाए, न ही भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया पर की जाएं। कहा कि कश्मीरी स्टूडेंट्स को डरने की जरूरत नहीं है, पुलिस हर जगह मौजूद है और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

---------------

केंद्र सरकार द्वारा हर प्रदेश को कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर दून में भी पुलिस को अलर्ट किया गया है।

अशोक कुमार, डीजी, लॉ एंड ऑर्डर

---------

-कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। कोई भी व्यक्ति अफवाह और भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल करने की कोशिश न करे।

श्वेता चौबे एसपी सिटी