--साउथ सिटी में जान्हवी-भागीरथी हाउसिंग स्कीम में केडीए बना रहा है 2200 पीएमएवाई फ्लैट

-फ्लैट कंस्ट्रक्शन में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए तीन साइज में प्लॉट भी देने की तैयारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR: प्रधानमंत्री आवास योजना के अ‌र्न्तगत जान्हवी-भागीरथी स्कीम में 2200 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा इस हाउसिंग स्कीम में करीब 800 प्लॉट भी केडीए डेवलप करेगा. इसका खाका केडीए ने खींच लिया हैं और डेवलपमेंट वक्र्स शुरू कर दिए गए हैं.

मुआवजे की समस्या खत्म

साउथ सिटी में स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन और हंसपुरम आवास विकास के पास केडीए 46.28 हेक्टेयर में जान्हवी-भागीरथी हाउसिंग स्कीम डेवलप कर रहा है. इस स्कीम में बाधा बने मुआवजे की समस्या भी हल हो गई है. जमीन मालिकों को मुआवजे की धनराशि दी जा चुकी है. फिलहाल इस हाउसिंग स्कीम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अ‌र्न्तगत 2200 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. इनके एलॉटमेंट का प्रॉसेज भी केडीए शुरू कर चुका है.

एक फ्लैट पर 2 लाख का लॉस

पीएमएवाई फ्लैट बनाने में केडीए को खासे नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि प्रति फ्लैट केडीए को सेंट्रल व स्टेट गवर्नमेंट और बेनीफिशियरी से मिलाकर केवल 4.50 लाख रुपए ही मिलेंगे. जबकि फ्लैट को बनाने पर लगभग 6.50 लाख रुपए का खर्च आ रहा है. यानि की टोटल 2200 फ्लैट बनाने पर केडीए को करोड़ों के नुकसान ान का सामना करना पड़ेगा. इस नुकसान की भरपाई के लिए केडीए जान्हवी-भागीरथी में प्लॉट भी डेवलप करेगा.

तीन तरह के प्लॉट

इस स्कीम में तीन तरह के प्लॉट निकालने की केडीए ने तैयारी की है. जो कि 50, 90 व 112.5 स्क्वॉयर मीटर के होंगे. सबसे अधिक संख्या 112.5 स्क्वॉयर मीटर प्लॉट्स की होगी. इनकी संख्या 393 हैं. वहीं 90 स्क्वॉयर मीटर वाले प्लॉट्स की संख्या 270 हो सकती है. इसी तरह 50 स्क्वॉयर मीटर वाले 120 प्लॉट हो सकते हैं. कुल मिलाकर इन प्लाट्स की संख्या 783 होगी. इसका लेआउट केडीए तैयार कर चुका है. इसे ग्रीन सिग्नल भी मिल चुका है. जान्हवी-भागीरथी हाउसिंग स्कीम में 88 करोड़ से अधिक से डेवलपमेंट व‌र्क्स शुरू करा दिए गए है. जिससे पीएमएवाई फ्लैट के साथ-साथ लोगों को प्लॉट भी मिल सकें. पिछले दिन कमिश्नर सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई केडीए की बजट मीटिंग में इसकी जानकारी भी दी गई.

---------------------------

जान्हवी भागीरथी स्कीम

46 हेक्टेयर जमीन है हाउसिंग स्कीम में

2200 पीएमएवाई फ्लैट बनेंगे योजना में

783 प्लॉट भी डेवलप करेगा केडीए

393 प्लॉट 112.5 स्क्वॉयर मीटर के

270 प्लॉट 90 स्क्वॉयर मीटर के होंगे

120 प्लॉट 50 स्क्वॉयर मीटर के होंगे

88 करोड़ से कराए जा रहे डेवलपमेंट व‌र्क्स