-केडीए का सर्वे हुआ पूरा, भूमाफियाओं से अब तक 1.5 लाख स्क्वायर मीटर जगह कराई जा चुकी है खाली

-11 जगहों पर खरीदे जा सकेंगे प्लॉट, पीएमएवाई आवास भी बनेंगे, अपनी आय बढ़ाने के लिए भी केडीए करेगा प्लॉटिंग

kanpur@inext.co.in

KANPUR : केडीए लगभग 2 साल बाद फिर से विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्लाटिंग करने जा रहा है। शहर में भूमाफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीनों पर योजनाओं के अंतर्गत प्लाटिंग की जाएगी। शहर में केडीए ने 11 बड़े एरिया की जमीनों को भूमाफियाओं से खाली कराया है। वहीं केडीए के प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य योजनाओं में 10 अरब से ज्यादा रुपए फंसे हुए हैं। ऐसे में केडीए ने मुक्त कराई गई जमीनों में प्लाटिंग करने जा रही है।

11 जगहों पर प्लाटिंग

केडीए ने भूमाफियाओं के खिलाफ चलाए गए अभियान में शहर में 11 जगहों पर बड़े एरिया में जमीन खाली कराई। इसमें बैरी अकबरपुर कछार, बारासिरोही, बर्रा, बिनगवां, मवैया, वाजिदपुर जाजमऊ, विसायकपुर कछार, अहिरवां में 2 जगह और सजारी में 1.5 लाख स्क्वायर मीटर जगह मौजूदा समय में केडीए के पास है। 2 जगहों पर 35,000 स्क्वायर मीटर जगह खाली है। इसमें लोगों को बड़े प्लाट भी खरीदने का मौका मिल सकता है। मास्टर प्लान के तहत प्लाटिंग एरिया को डेवलप किया जाएगा। खाली पड़ी इन जमीनों पर प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट भी बनाए जा सकते हैं।

--------------

पीएमएवाई, किदवई नगर में भी प्लॉट

केडीए ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट्स का भी निर्माण शुरू कर दिया है। इसमें एक फ्लैट की लागत 4.50 लाख रुपए है, लेकिन पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने के लिए केडीए को एक फ्लैट पर 7.5 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। इस डिफरेंस को पूरा करने के लिए केडीए ने प्रधानमंत्री आवास योजना के आसपास प्लाटिंग का मन बनाया है। इससे बाकी घाटे को पूरा किया जा सकेगा। वहीं किदवई नगर ओ-ब्लॉक में भी 38 प्लॉट अविवादित हैं, इसमें मौजूद अन्य प्लॉट्स को भी केडीए ने विवादों से दूर कर बेचने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

---------------

केडीए लगाएगा एलईडी स्क्रीन

शहर में 4 स्थानों पर केडीए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाने जा रहा है। इसमें विज्ञापन, सरकार की योजनाओं और केडीए अपनी योजनाओं के बारे में प्रचार-प्रसार करेगा। इसके लिए मोतीझील, कैनाल पटरी, मल्टीलेवल पार्किंग परेड और जागेश्वर हॉस्पिटल को चिन्हित किया गया है। डीपीआर लगभग बनकर तैयार है।

-------------

जाजमऊ एंटे्रंस की डीपीआर तैयार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कहने पर जाजमऊ में प्रस्तावित भव्य एंट्रेंस द्वार की डीपीआर 20 मई को केडीए को सौंप दी जाएगी। आर्किटेक्ट कंपनी को डीपीआर बनाने का काम सौंपा गया था। बताते चले कि 13 करोड़ की लागत से इस कार्य को पूरा किया जाना है।

--------------

फुटओवर ब्रिज के लिए कंपनी ने किया सर्वे

केडीए क्रिस्टल, परेड को नवीन मार्केट से जोड़ने के लिए प्रस्तावित फुटओवर ब्रिज प्रस्तावित है। इसके लिए 2 कंपनी सर्वे कर चुकी हैं, 2 और कंपनी सर्वे के लिए आने वाली हैं। केडीए ने सभी कंपनी को सर्वे करने के बाद प्रेजेंटेशन देने के लिए कहा है। केडीए इसे पीपीपी मॉडल पर बनाने की तैयारी कर रहा है।

------------

कैंप लगाकर दिए जाएंगे आवंटन

केडीए की विभिन्न योजनाओं में फ्लैट लेने वाले लोगों को अब आंवटन देने जा रहा है। इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने फ्लैट का 25 और 50 परसेंट रकम चुका दी है और जो डिफॉल्टर नहीं हैं। केडीए में 24 मई से कैंप लगाया जाएगा। लोगों द्वारा जमा की गई रकम का पहले सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद 3 चरण में लोगों को फ्लैट का कब्जा दिया जाएगा। इसमें शताब्दी नगर स्थित शुलभ आवास वाले फ्लैट को भी शामिल किया गया है।

--------------

भूमाफियाओं से मुक्त कराई गई जमीनों पर केडीए ने प्लॉट्स निकालकर बेचने का फैसला किया है। मास्टर प्लान के तहत कार्ययोजना बनाई जाएगी।

-सौम्या अग्रवाल, केडीए वीसी।