-नहीं तो गरजेगा महाबली, बोतल से निकला नाले का जिन्न

- एक दर्जन स्थानों पर चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

ALLAHABAD: बहुत कर ली सेटिंग-गेटिंग। अब कोई सेटिंग काम नहीं आएगा। जिन लोगों ने सिटी के नालों पर कब्जा करते हुए निर्माण करा रखा है, उस पर नगर निगम का महाबली गरजेगा। महाबली न सिर्फ गरजेगा बल्कि कहर भी बरपाएगा। क्योंकि कमिश्नर बादल चटर्जी ने नगर निगम को पुराने नालों को खाली कराने का सख्त आदेश दिया है। ये वही कमिश्नर हैं, जो कभी नगर निगम में आयुक्त हुआ करते थे। आयुक्त के पद पर रहते हुए भी बादल चटर्जी ने नालों पर इंक्रोचमेंट को लेकर काफी सख्ती दिखाई थी, लेकिन उनके हटते ही सख्ती खत्म हो गई थी। कमिश्नर के रूप में आने के बाद एक बार फिर बादल चटर्जी ने नालों पर हुए इंक्रोचमेंट को लेकर सख्ती दिखाई है।

पॉश इलाके वालों ने कर रखा है अतिक्रमण

सिविल लाइंस सिटी का सबसे पॉश इलाका माना जाता है। यहां कई बड़ी-बड़ी बिल्डिंग हैं, आलीशान कोठियां हैं। उद्योगपति, पूंजीपति हैं, लेकिन इन बड़े-बड़े लोगों के घरों के नीचे नगर निगम का नाला दबा हुआ है। नाले पर बकायदा आरसीसी से जमीन बनाया गया है। नगर निगम के पुराने नक्शों और फाइलों को अगर खंगाला न जाए तो कोई कह नहीं सकता है कि बंगलों के नीचे नाला भी हो सकता है।

नहीं खंगालते फाइल तो नहीं चलता पता

नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही और मिलीभगत से ही सिटी में कई स्थानों पर लोगों ने नालों को पाट कर उस पर निर्माण करा दिया। किसी ने ध्यान नहीं दिया। वर्षो बाद जब कुछ जिम्मेदार अधिकारियों ने नालों की फाइलों को खंगाला, नक्शा निकलवाया तो फिर बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों के नीचे दबे नालों का पता चला.जिन कोठियों व बिल्डिंग के नीचे नाले दबे हैं, उनके मालिक बड़े रसूख वाले हैं। नालों पर से अतिक्रमण हटाने के लिए पहले भी कुछ अधिकारियों ने अभियान चलाया है, लेकिन जब-जब अधिकारियों ने अभियान चलाया है, तब-तब कुछ दिनों बाद उनका ट्रांसफर हुआ है।

इस बार नहीं गलने वाली है दाल

कमिश्नर बादल चटर्जी नालों पर अतिक्रमण को लेकर काफी गंभीर हैं। उन्होंने नगर निगम को सख्त आदेश दिया है कि चाहे जिसकी बिल्डिंग हो, चाहे जितना बड़ा आदमी हो, किसी की मत सुनो। बस नक्शा निकालो अगर कागज कहता है कि यहां अपना नाला है तो फिर बस कार्रवाई करो।

फोर्स के साथ निकली नगर निगम की टीम

कमिश्नर के आदेश पर नगर निगम की टीम फोर्स के साथ नालों को ढूंढने और उसे अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए निकली है। सिविल लाइंस इलाके में अब तक करीब आधा दर्जन स्थानों से अतिक्रमण हटाया जा चुका है। नगर निगम के ग्रास मैन अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सिविल लाइंस इलाके में हनुमान मंदिर के पीछे, एक अधिकारी के आवास में, नूरानी तेल वाले के कैंपस में, पृथ्वी गार्डेन कैंपस में, बिल्डर पीके अग्रवाल के कैंपस में और ओबराय सैलून वाले के कैंपस में नगर निगम का नाला मिला है। जिस पर से अतिक्रमण हटवाया गया है।

आज पीवीआर के पास पहुंचेगी टीम

पीवीआर के पास भी नगर निगम के अधिकारियों को वर्षो पुराना नाला मिला है। जिस पर अतिक्रमण कर लिया गया है। थर्सडे को पीवीआर के पास हुए इंक्रोचमेंट को हटाने के लिए पूरी टीम फोर्स के साथ पहुंचेगी।