- चौक के राजाबाजार में दिनदहाड़े घटना से हड़कंप

- बाइकसवार दो युवकों ने दिया घटना को अंजाम, फरार

- मृतक के पिता ने एक युवक को नामजद करते हुए दर्ज कराई एफआईआर

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : चौक के राजा बाजार इलाके में मंगलवार दोपहर बाइक की ओवरटेक को लेकर हुए विवाद में एक युवक को गोली मार दी गई। दिनदहाड़े सरेराह आगामीर ड्योढ़ी पुलिस चौकी से चंद कदमों की दूरी पर बाइकसवार दो बदमाशों द्वारा अंजाम दी गई इस वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को इलाज के लिये ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। वारदात की जानकारी मिलने पर कानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी ट्रॉमा सेंटर पहुंचे और परिजनों को सांत्वना देते हुए आरोपियों की जल्द अरेस्टिंग की बात कही। फिलवक्त पुलिस ने मृतक के पिता की तहरीर पर एक युवक को नामजद करते हुए एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बारावफात की तैयारी में जुटा था
जगत नारायण रोड स्थित जनता नगरी निवासी माशूक अली का बेटा अनस (18) मुर्गा मीट की दुकान पर काम करता था। इन दिनों वह बारावफात की तैयारियों में जुटा था। मंगलवार को अनस घर की सजावट के लिये गुब्बारे लेने दोस्त शारिक संग बाइक से यहियागंज बाजार गया था। दोपहर करीब दो बजे अनस व शारिक खरीदारी कर वापस लौटने लगे। इसी दौरान जब वे लक्ष्मीनारायण ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज के करीब पहुंचे तभी बाइक ओवरटेक करने को लेकर उनका बाइकसवार दो युवकों से विवाद हो गया। विवाद से गुस्साए बाइकसवार युवकों ने अनस व शारिक की पिटाई शुरू कर दी।

पीछा कर मार दी गोली
स्थानीय लोगों ने बीच-बचाव कर दोनों पक्षों को अलग किया। जिसके बाद अनस व शारिक वहां से चल पड़े। अभी वे दोनों हवाई जहाज वाली कोठी के करीब पहुंचे थे, तभी बाइक सवार दोनों युवक पीछा कर एक बार फिर वहां आ पहुंचे और उन्हें रोक लिया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बाइक चला रहे युवक ने अनस के सिर पर असलहा सटाकर दो फायर कर दिये। गोली लगते ही अनस लहूलुहान होकर रोड पर गिर पड़ा। इधर, गोली चलने की आवाज सुनकर वहां लोग जुटने लगे। यह देख बाइकसवार हमलावर हवाई फायरिंग करते हुए मौके से फरार हो गए।

मच गई अफरातफरी
पुलिस चौकी से चंद कदमों की दूरी पर इस सनसनीखेज घटना से अफरातफरी मच गई। करीब स्थित मसाला मंडी में दहशतजदा दुकानदार अपनी दुकाने बंद कर वहां से भागने लगे। इसी बीच किसी राहगीर की सूचना पर पहुंची पुलिस ने रोड पर पड़े अनस व शारिक को इलाज के लिये ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने अनस को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने अनस व शारिक के परिजनों को घटना की सूचना दी। जानकारी मिलने पर ट्रॉमा सेंटर में परिजन व मोहल्लेवालों का जमावड़ा लग गया। लोगों ने आरोपियों को अरेस्ट करने की मांग करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे सीनियर पुलिस अफसरों ने नारेबाजी कर रहे लोगों को समझाबुझाकर शांत कराया।

युवती को लेकर चल रहा था विवाद
ट्रॉमा सेंटर पहुंचे अनस के पिता माशूक अली बेटे की लाश देख बदहवास हो गए। वहां मौजूद रिश्तेदारों व अन्य लोगों ने किसी तरह उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराया। मौके पर पहुंचे एएसपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी को माशूक अली ने बताया कि अनस जिस दुकान पर काम करता था उसी के करीब एक युवती रहती है। उस युवती से अनस बातचीत करता था। पाटानाला निवासी रिजवान भी उस युवती से बातचीत करता था। इसी को लेकर अनस व रिजवान में कई बार विवाद हो चुका था। करीब एक महीने पहले उनके बीच जमकर मारपीट हुई थी, इस दौरान रिजवान ने अनस को जान से मारने की धमकी दी थी। माशूक अली ने रिजवान पर हत्या का शक जताते हुए पुलिस को तहरीर दी। पुलिस ने रिजवान व एक अन्य अज्ञात के खिलाफ हत्या की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए हमलावर
एएसपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में हमलावर भागते हुए दिखाई दिये हैं। बाइक चला रहे हमलावर ने हेलमेट पहन रखी थी, जबकि पीछे बैठे युवक ने चेहरे पर रूमाल बांध रखा था। वे वारदात को अंजाम देने के बाद चौधरी गढ़ैया की ओर भाग निकले। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में हमलावरों की बाइक का नंबर दिखाई दिया है, जिसकी डिटेल आरटीओ कार्यालय से मंगाई गई है।

कानून मंत्री ने की परिजनों से मुलाकात
दिनदहाड़े युवक की हत्या की जानकारी मिलने पर कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ट्रॉमा सेंटर पहुंचे और परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया। उन्होंने मौके से ही एसएसपी कलानिधि नैथानी को फोन कर आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी का निर्देश दिया।

मृतक के पिता की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस की छह टीमों को आरोपियों की तलाश में जुटाया गया है।
कलानिधि नैथानी, एसएसपी, लखनऊ