क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :शहर के जितने भी बड़े प्रतिष्ठान हैं. चाहे होटल, रेस्टोरेंट, लॉज, बैंक्वेट हॉल व अन्य संस्थान हैं. अब इन सभी जगहों पर औचक निरीक्षण कर उनकेवाटर कनेक्शन की जांच की जाएगी. ऐसे सभी प्रतिष्ठानों में वाटर फ्लो मीटर लगाये जाएंगे ताकि उनके द्वारा पानी के किये जाने वाले इस्तेमाल का सही आकलन कर उसका बिल वसूला जा सके. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने नगर निगम के नगर आयुक्त को ऐसा करने का निर्देश दिया है.

कंट्रोल रूम से शिकायतें निपटाएं

सचिव ने कहा कि ऐसी शिकायतें आती हैं कि बहुत सारे प्रतिष्ठान वाटर कनेक्शन तो लिए हैं मगर मनमाने तरीके से. इससे अधिकाधिक पानी इस्तेमाल करते हैं और उसका बिल उस हिसाब से नहीं देते हैं. उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि निगम कार्यालय में कॉमन कंट्रोल रूम खोला जाए और वहां रांची शहर के वाटर सप्लाई से संबंधित शिकायतों का समाधान करें. इससे संबंधित अधीक्षण अभियंता, नागरिक अंचल विभागीय अभियंताओं की सूची तैयार कर अखबारों में प्रकाशित कराना भी सुनिश्चित करेंगे. पटनायक ने रांची शहरी जलापूर्ति योजना के सुदृढ़ीकरण के लिए स्वीकृत सभी योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की. इस दौरान अधीक्षण अभियंता यांत्रिक ने बताया कि बूटी में मोटर व पंप लगाने का काम 15 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

खेलगांव में पानी की बर्बादी

बैठक में सचिव को बताया गया कि रेलवे द्वारा डीपीएस स्कूल व मेकॉन कॉलोनी के बीच में रेलवे कालोनी के नीचे सब वे बनाने के दौरान जलापूर्ति पाइप को डैमेज कर दिया गया है. इसकी मरम्मत के लिए रेलवे को पत्र लिखा गया है. उन्हें निर्देश दिया गया है कि रेलवे के पदधिकारियों से समन्वय बनाकर शीघ्र पाइप लाइन को ठीक कराकर जलापूर्ति चालू कराएं. खेलगांव के स्टेडियम में कई बाथरूम में पानी की काफी बर्बादी होती है. इसके लिए अधीक्षण अभियंता, नागरिक अंचल को निर्देश दिया गया कि सीसीएल के पदाधिकारियों को इसे ठीक कराने के लिए आवश्यक कदम उठाएं. अरबन मिशन जलापूर्ति विस्तार योजना की समीक्षा करते हुए एलएनटी की ओर से जो कार्य कराया जा रहा है उसमें ट्रेंचलेस का काम जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया.