छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोल्हान विश्वविद्यालय फिर पुरानी राह पर चल निकला है। सबकुछ ऑनलाइन होने जा रहा है। हालांकि यह तमाम अवरोध-विरोध के बावजूद पूर्व कुलपति डॉ। आरपीपी सिंह ने सभी तरह के नामांकन को ऑनलाइन सिस्टम लागू किया था। उनके जाने के बाद वर्तमान कुलपति ने ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन नामांकन की छूट दे दी। मामला उस समय फंसा जब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से चेतावनी जारी हुई कि जिन विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन व्यवस्था लागू नहीं की है उनकी नैक ग्रेडिंग का मामला फंस सकता है। इतना ही नहीं, कुलपतियों के वेतन रोकने तक की बात कही गई। इसके बाद आनन-फानन में कोल्हान विश्वविद्यालय ने यू टर्न लेते हुए फिर से सबकुछ ऑनलाइन करने का निर्णय लिया।

अपलोड होगी अटेंडेंट

ऑनलाइन व्यवस्था से न केवल नामांकन बल्कि शिक्षकों व कर्मचारियों की हाजिरी को भी जोड़ा गया है। यह सबकुछ होगा एकीकृत व्यवस्था चांसलर पोर्टल के जरिए। कोल्हान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों व कर्मचारियों की बॉयोमीट्रिक हाजिरी को चांसलर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह निर्देश कोल्हान विश्वविद्यालय सहित राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को राज्य के उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह की ओर से जारी किया जा चुका है।

प्रीमियर कॉलेजों में बायोमीट्रिक सिस्टम

साथ ही प्रीमियर कॉलेजों में छात्रों के लिए भी बॉयोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश सरकार की ओर से जारी किए गए हैं। प्रीमियर कॉलेज का दर्जा प्राप्त जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज व टाटा कॉलेज चाईबासा में भी छात्रों की उपस्थिति बॉयोमीट्रिक सिस्टम से दर्ज की जानी है।

लागू हुई ये व्यवस्था

ऑनलाइन एडमिशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा

ऑनलाइन रिजल्ट देखने की सुविधा

डिग्री का ऑनलाइन सत्यापन।

एडमिशन के मिलेंगे 8 ऑप्शन

विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में नामांकन के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत चांसलर पोर्टल से नामांकन के लिए आवेदक छात्र-छात्राओं को आठ विकल्प की सुविधा मिलेगी। सत्र 2018-19 से सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में नामांकन चांसलर पोर्टल के तहत किया जाना है। इस माध्यम से नामांकन में छात्र-छात्राएं आठ कॉलेज, आठ विश्वविद्यालय या आठ कोर्स को अलग- अलग विकल्प के रूम में चुन सकेंगे। हालांकि संबंधित विश्वविद्यालय व कॉलेज में उपलब्ध कोर्स और सीट पर ही नामांकन का विकल्प मिलेगा।