छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में परीक्षाओं का दौर गुरुवार से शुरू हो जाएगा। इसमें अलग-अलग क्लास से करीब 40 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। परीक्षा नियंत्रक कार्यालय की ओर से बुधवार की देर शाम तक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता रहा। बुधवार को अवकाश पर होने के बावजूद परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि ने अलग-अलग केंद्राधीक्षकों से तैयारियों के बारे में जानकारी ली। परीक्षाओं के दौरान व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने के लिए केंद्राधीक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम रखने के लिए कहा गया है। साथ ही भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्रों पर पानी व बिजली की आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करने को कहा गया है। परीक्षा कक्ष के बाहर आवश्यकता के अनुसार वैकल्पिक पेयजल की व्यवस्था की जाए।

बनी हैं 11 टीमें

केयू ने परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए कुल 11 टीमें गठित की गई हैं। बीएड फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 21 जून से शुरू हो रही है। इसके लिए कुल तीन टीमें बनाई गई हैं। इसमें कुल छह सदस्य हैं। करीब 1800 छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। इसके लिए सात केन्द्र बनाए गए हैं।

पीजी की परीक्षाएं कल से

कोल्हान विवि की स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 22 जून से प्रारंभ हो होगी। इसमें 8000 छात्र शामिल हो होंगे। इसके संचालन के लिए तीन टीमें बनी हैं। इसमें छह लोग शामिल हैं। इसके लिए भी सात केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं 26 जून से स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही हैं। इसमें करीब 30 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं। इसके लिए 18 केन्द्र बनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए पांच टीमें बनी हैं। इसमें 10 लोग शामिल हैं।