-विद्या भारती की ओर से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए तैयार कराया गया विशेष शिविर

-पहले चरण में गोरक्ष प्रांत के स्टूडेंट्स को मिला है मौका

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: कुंभ की छटा देखने की तमन्ना हर किसी में होती है। लेकिन कई बार लोग विभिन्न कारणों से कुंभ और संगम की अद्भुत छटा देखने से वंचित रह जाते हैं। विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की ओर से अपने स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को कुंभ दर्शन के माध्यम से ऐसा ही मौका प्रदान किया गया है। इसमें स्टूडेंट्स के साथ ही साथ पैरेंट्स को भी कुंभ के दर्शन का सुखद मौका मिलेगा। पहले चरण में विद्या भारती के गोरक्ष प्रांत के करीब 1100 स्टूडेंट्स को मौका दिया गया है। बुधवार को करीब 11 स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स की टोली संगम नगरी पहुंची।

चारों प्रांत के स्टूडेंट्स को मौका
विद्या भारती की ओर से तैयार कराए गए शिविर के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय संगठन मंत्री डॉ। राम मनोहर ने बताया कि विद्या भारतीय पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर से आयोजित कुंभ दर्शन कार्यक्रम में विद्या भारती के विभिन्न प्रांतों गोरक्ष, अवध, कानपुर व काशी क्षेत्र के छात्र एंव छात्राओं, टीचर्स एवं संस्कार केन्द्र के स्टूडेंट्स को दिव्य कुंभ भव्य कुंभ का दर्शन करने का मौका देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। यहां आकर वह अपनी हिन्दू संस्कृति को और अधिक करीब से जानने और समझने का मौका स्टूडेंट्स को मिलेगा। जिससे वह अपने अंदर हिन्दू धर्म के संस्कारों को समाहित कर सके और संस्कारवान हो सके।

2000 लोगों के आवास की है व्यवस्था
आवासीय शिविर के बारे में जानकारी देते हुए प्रांत संगठन मंत्री डॉ राम मनोहर ने बताया कि शिविर में करीब 2000 लोगों के आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। इसके साथ ही प्रतिदिन लगभग उतने ही लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है। छात्र-छात्राओं के लिए चिकित्सा की व्यवस्था भी शिविर के प्रांगण में की गई है। इस कुंभ दर्शन कार्यक्रम को चार चरणों में बांटा गया है। अलग-अलग चरणों में विभिन्न प्रांतों के स्टूडेंट्स, पैरेंट्स व टीचर्स शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रयागराज के अन्तर्गत चलने वाले विद्या भारती के सभी स्कूलों की अलग-अलग तिथियों पर प्रवास की व्यवस्था की गई है।