युद्धस्तर पर शुरू हुआ राशन कार्ड बनाने के साथ सुविधाएं देने का अभियान

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ :
मेले में डेरा जमा चुके कल्पवासियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है। कल्पवासियों का राशन कार्ड बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ लेखपाल और सेक्रेट्री खुद पंडाल-पंडाल घूम रहे हैं। प्रशासन की तरफ से निर्देश दिया गया है कि यह प्रक्रिया 26 जनवरी तक पूरी कर ली जाय।

पांच में आटा, छह रुपये किलो चावल
सेक्टर पांच की एरिया राशनिंग ऑफिसर रुचि सिंघल ने बताया कि सभी कल्पवासियों को राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया प्रगति पर है। सभी लेखपालों से कहा गया है कि वे कार्ड वितरण प्रमाण पत्र भी सब्मिट करे। उनके मुताबिक प्रत्येक कल्पवासी को प्रति युनिट दो किलो चावल और तीन किलो आटा मिलेगा। आटा का रेट पांच और चावल का रेट छह रुपये किलो निर्धारित है। प्रत्येक कार्ड पर दो लीटर किरासिन तेल दिया जाएगा। इसका दाम भी नॉमिनल रखा गया है। इसके अलावा ढाई किलो चीनी कल्पवासियों को मिलेगी। वह महीने में दो बार इसे ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड बनवाने के लिए कल्पवासी के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

लेखपाल-सेक्रेट्री पंडाल-पंडाल जाकर कल्पवासियों से मिलकर चेक कर रहे हैं और उन्हें राशन कार्ड बनाकर उपलब्ध करा रहे हैं। इस काम में सेक्रेट्री और लेखपालों को भी लगाया गया है। प्रत्येक लेखपाल-सेक्रेट्री को 50 से अधिक कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया है। 26 तक लक्ष्य पूरा कर लेंगे।

रुचि सिंघल, एरिया राशनिंग ऑफिसर, सेक्टर-5