prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: इस बार का कुंभ मेला कई मायनों में देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दिव्य और भव्य माना जा रहा है। कुंभ मेला में पहली बार श्रद्धालुओं के लिए सेक्टरों में आधुनिक सुविधाओं से लैस भव्य रैन बसेरा बनाया गया है। दूरदराज के क्षेत्रों से मौनी अमावस्या शाही स्नान पर्व के दौरान आने वाले श्रद्धालु पुण्य की डुबकी गंगा और संगम में लगाएंगे तो रैन बसेरा में सुरक्षा और बेहतरीन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने पुख्ता तैयारियां की हैं। इसकी सुविधा मौनी अमावस्या से लेकर बसंत पंचमी शाही स्नान पर्व तक रहेगी।

वाटर प्रूफ रहेगा

04 फरवरी को है मौनी अमावस्या का शाही स्नान।

03 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का मेला प्राधिकरण को अनुमान

225 से 240 बेड की आधा दर्जन केबिन तैयार की गई है हर रैन बसेरे में।

यहां है रैन बसेरा
झूंसी एरिया की ओर बसाए गए सेक्टर 10, 11, 12, 13, 14 व 15 में रैन बसेरा तैयार कराया गया है। इसके अलावा परेड ग्राउंड में भी एक रैन बसेरा बनवाया जा रहा है। प्रत्येक रैन बसेरा पूरी तरह वाटर प्रूफ है। इतना ही नहीं प्रत्येक रैन बसेरे को

एक दिन का दौ सौ किराया

-श्रद्धालुओं को एक चारपाई के साथ गद्दा, चद्दर व तकिया बिछी-बिछाई दी जाएगी।

-वाटर प्रूफ होने की वजह से ठंड का असर श्रद्धालुओं को कम ही महसूस होगा।

-सेक्टर 14 में सूरदास मार्ग पर बने रैन बसेरे के कर्मचारियों की मानें तो शाही स्नान पवरें के दिन एक व्यक्ति से दौ सौ रूपए प्रतिदिन के हिसाब से किराया लिया जाएगा।

-आम दिनों में इसका आधा यानि सौ रूपए किराया श्रद्धालुओं को देना होगा।

- इसके अलावा प्रत्येक रैन बसेरा में शौचालय की भी अलग से व्यवस्था की गई है।

अब सबसे मुख्य शाही स्नान पर्व की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को आराम करने के लिए सुविधाओं से युक्त रैन बसेरा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मेला और शहरी एरिया में कई स्थानों पर बसेरा तैयार कराया जा चुका है।

राजीव राय, उपमेलाधिकारी