- बनारस आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कैंट, मंडुआडीह व सिटी रेलवे स्टेशन पर हो रहे खास इंतजाम

- टिकट काउंटर से लेकर सिक्योरिटी तक की बढ़ रही संख्या

 

VARANASI : प्रयागराज में 15 जनवरी से लगने वाले कुंभ मेला के लिए बनारस में रेलवे स्टेशंस पर भी जोर-शोर से तैयारी चल रही है। कारण कि संगम पर स्नान के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु बनारस आते हैं। जिसको देखते हुए रेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जनरल टिकट के लिए काउंटर्स की संख्या में जहां इजाफा किया जा रहा है वहीं एनाउंस सिस्टम को बेहतर बनाया जा रहा है। कैंपस में आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए विभिन्न प्वाइंट्स पर हाई रेजोल्यूशन वाले सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में एसी वेटिंग हॉल में सीट की संख्या बढ़ाने के साथ ही आश्रय को भी चमकाया जा रहा है।

 

चप्पे-चप्पे की होगी निगहबानी

कैंट स्टेशन के अलावा मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने का प्लान बनाया गया है। अकेले कैंट रेलवे स्टेशन पर बहुत पहले से 80 से अधिक सीसी कैमरे लगे हैं, जिनमें से कई को चेंज करने के साथ ही अन्य प्वाइंट्स भी सीसी कैमरे लगाने का कार्य अंतिम दौर में है। इसी तरह मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन कैंपस में भी सिक्योरिटी के मद्देनजर सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन सभी स्टेशंस के एंट्री प्वाइंट पर तैनात होने वाले जवानों को खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं हेल्थ सेंटर के स्वास्थ्य कर्मियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

काउंटर से एटीवीएम तक

कैंट, मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन पर जनरल काउंटर की संख्या बढ़ाने के अलावा एटीवीएम मशीनों पर सहायकों की मदद से टिकट बांटने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं एनई रेलवे ने जनरल टिकट के लिए बनाए गए अपने मोबाइल एप का युद्धस्तर पर प्रचार प्रसार शुरू कर दिया है, जिससे यात्रियों को काउंटर का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा। पैसेंजर्स को आसानी से कैंट, मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन पर सूचनाएं मिल जाएं इसके लिए एनाउंसमेंट सिस्टम को हाई फाई बनाया जा रहा है। श्रद्धालुओं के बैठने के लिए कैंट रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में बेंच भी लगा दिए गए हैं। मंडुवाडीह स्टेशन पर जीआरपी की अस्थाई मेला चौकी बनाई जा रही है। यहां 100 से अधिक जवान व स्टाफ तैनात रहेंगे।

 

 

कुंभ मेला से बनारस आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए स्टेशन पर तैयारी अंतिम दौर में है। यहां सीसी कैमरों की संख्या बढ़ाने के अलावा टिकट काउंटर्स भी बढ़ाए जा रहे हैं।

 

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैट स्टेशन

----------------

-रेलवे ने बनारस से 100 स्पेशल ट्रेन चलाया है

-बनारस से इलाहाबाद तक 150 ट्रेन का संचालन होता है

-कैंट रेलवे स्टेशन से इलाहाबाद पहुंचने में 2.40 घंटे लगते हैं

-मंडुवाडीह से इलाहाबाद तक पहुंचने में 2.25 घंटे लगते हैं

-फ‌र्स्ट एसी का किराया -1245 रुपये

-सेकेंड एसी- 700-745 रुपये

-थर्ड एसी -495-540 रुपये

-स्लीपर -140-170 रुपये

-यूटीएस-30 रुपये