दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- पैसेंजर्स के लिए बने अस्थाई आगमन हॉल के लिए अभी तक किसी भी विभाग से नहीं लिया गया सेफ्टी सर्टिफिकेट

- अग्निशमन विभाग और हॉल की सेफ्टी से संबंधित सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को अब आई याद

kanpur@inext.co.in

KANPUR : चकेरी एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ ही यात्री सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी की एक ऐसी लापरवाही सामने आई है, जिसने फ्लाइट पैसेंजर्स की जिंदगी को खतरे में डाल रखा है। दरअसल मुंबई की फ्लाइट शुरू होने के साथ ही एयरपोर्ट पर अस्थाई आगमन हॉल बनाया गया था। 13 अक्टूबर को हॉल को पैसेंजर्स की सुविधा के लिए खोल दिया गया था। लेकिन अभी तक इसकी सेफ्टी की जांच किसी भी संस्था से नहीं कराई गई। जबकि एयरपोर्ट अथॉरिटी के नियमों के मुताबिक अस्थाई हॉल के निर्माण के बाद उसका सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है।

क्यों नहीं कराई जांच

मामले में जब चकेरी एयरपोर्ट के डायरेक्टर जमील खालिक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एजेंसी के माध्यम से जर्मन हैंगर लगाया गया है। इसमें सभी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। हैंगर की सेफ्टी की जांच के लिए पीडब्ल्यूडी और फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट को लिखा गया है। लेकिन अभी तक सर्टिफिकेट क्यों नहीं लिया गया, इस पर वह जवाब नहीं दे सके।

------------

फाइल फैक्ट

450 वर्ग मीटर में बनाया गया टेम्परेरी हॉल

225 के करीब यात्री बैठ सकते हैं आराम से

13 अक्टूबर को पैसेंजर्स के लिए खोला गया

5 लाख रुपए हर महीने देना है इसका किराया

इसलिए बनाया गया टेम्प्रेररी हॉल

यात्री सुविधाओं में कमी न हो, इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने टेम्प्रेररी तौर पर नया अस्थाई अराइवल हॉल बनवाया है। इसमें यात्रियों को सभी जरूरी सुविधाएं दी गई हैं। 450 स्क्वॉयर मीटर में बने इस हॉल में 225 यात्री आराम से बैठ सकते हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी के नियमों के मुताबिक एक पैसेंजर के लिए 2 स्क्वॉयर मीटर की जगह की जरूरत होती है। किराए पर बने इस हैंगर के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को हर महीने 5 लाख रुपए का किराए के तौर पर पेमेंट करना है। जबकि बाकी सभी सुविधाओं जैसे एसी, लाइट, सोफे, बैठने आदि की व्यवस्था एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपने संसाधनों से की है।

-----------

बॉक्स

3 दिन दिल्ली की फ्लाइट कैंसिल

कानपुर से दिल्ली की फ्लाइट 3 दिन कैंसिल रहेगी। 16, 18 और 19 नवंबर को फ्लाइट की सेवा बाधित रहेगी। जबकि बाकी शहरों के लिए फ्लाइट सुचारू रहेगी। तकनीकी कारणों की वजह से स्पाइसजेट ने फ्लाइट को कैंसिल कर रखा है। इन 3 दिनों के लिए फ्लाइट की बुकिंग भी नहीं हो रही है।

------------

टेम्प्रेररी हॉल की सेफ्टी जांच के लिए फायर सेफ्टी और पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता को लिखा गया है। सर्टिफिकेट लेने में देरी हुई है, लेकिन 15 दिन के अंदर सर्टिफिकेट लेने की कोशिश की जा रही है। पैसेंजर्स की सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

-जमील खालिद, डायरेक्टर, चकेरी एयरपोर्ट