आई एक्सक्लूसिव

-स्मार्ट सिटी के तहत बदलेगा डोर-टू-डोर कलेक्शन का स्वरूप, 87 करोड़ का है पूरा प्रोजेक्ट

-1,40,000 डस्टबिन में लगेंगे आरएफआईडी, कूड़ा नहीं उठने पर बजेगा अलार्म, मोबाइल एप से कर सकेंगे शिकायत

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में गलियों, सड़कों, कूड़ा घरों और डस्टबिन के अंदर कई दिनों तक कूड़ा पड़े सड़ता रहता है। दुर्गध आदि से लोगों का जीना दूभर हो जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कूड़ा प्रबंधन के लिए 87 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके पहले चरण में 8 कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन का कार्य शुरू हो चुका है। हाईटेक तरीके से डिजाइन लोडर, डंपर और टिपर गाडि़यों को बड़े पैमाने पर 65 करोड़ से खरीदा जाना है। इसके अलावा 1,40,000 स्मार्ट डस्टबिन भी शहर में जगह-जगह लगाए जाएंगे। यह इतने हाईटेक होंगे कि अगर इनमें तय समय पर कूड़ा नहीं उठाया जाएगा तो अधिकारियों तक इसकी सूचना जाएगी। सभी कार्यो को 9 महीने से भी कम वक्त में पूरा किया जाएगा।

इस प्रकार के होंगे डस्टबिन

स्मार्ट सिटी के कार्यो के अंतर्गत शहर के सभी गलियों, चौराहों, सार्वजनिक स्थानों, पार्को आदि में आवश्यकतानुसार छोटे-बड़े कवर्ड डस्टबिन रखे जाएंगे। इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस आरएफआईडी टैग भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही कूड़ा गाडि़यों में भी आरएफआईडी रीडर और जीपीएस भी लगाया जाएगा। कूड़ा गाड़ी द्वारा कूड़ा उठाने पर गाड़ी में लगा रीडर डस्टबिन में लगे टैग का रीड कर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को मैसेज देगा कि कूड़ा उठ चुका है। कूड़ा नहीं उठने पर कमांड सेंटर में लगे वॉल्यूम सेंसर से पता चल जाएगा कि किस जगह का कूड़ा नहीं उठाया गया है। इसके बाद संबंधित एरिया के अधिकारी को मैसेज के माध्यम से भी सूचित किया जाएगा।

-------------

एप से भी जुड़ेंगे डस्टबिन

स्मार्ट सिटी में कूड़ा प्रबंधन को और स्मार्ट बनाने के लिए इसे मोबाइल एप से भी कनेक्ट किया जाएगा। अपने आसपास लगे डस्टबिन की जानकारी आपके मोबाइल पर होगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी के एप को डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति एप के माध्यम से सुझाव और शिकायत दे सकेगा।

------------

3 दिन में होंगे टेंडर

65 करोड़ से स्पेशल पर्पस व्हीकल खरीदने के लिए 3 दिन में टेंडर किए जाने हैं। कमिश्नर से परमीशन के बाद टेंडर कॉल किए जाएंगे। हालांकि फ्राइडे को टेंडर किए जाने थे, लेकिन टेक्निकल रीजन की वजह से नहीं किए जा सके। बताते चले कि कूड़ा उठान के लिए सभी गाडि़यां ऑटोमैटिक होंगी। छोटे-बड़े सभी वाहनों की ट्रॉलियां हाइड्रोलिक होंगी। इनमें जीपीएस के साथ ही आरएफआईडी रीडर भी लगाया जाएगा। वहीं गाडि़यों के माध्यम से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन भी किया जाएगा।

-----------

बढ़ेंगे कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

स्मार्ट सिटी के पहले फेज में सिर्फ 8 कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाए जाने हैं। इनकी संख्या को और बढ़ाया जाएगा। हर एक वार्ड में एक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। बर्रा में ट्रांसफर स्टेशन की फाउंडेशन का कात पूरा किया जा चुका है। वहीं कृष्णानगर, चुन्नीगंज, पनकी और कल्याणपुर में जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है।

------------

फैक्ट फाइल

-87 करोड़ रुपए का है कूड़ा प्रबंधन का पूरा प्रोजेक्ट।

-65 करोड़ रुपए से खरीदें जाएंगी स्पेशल पर्पस व्हीकल।

-1.4 लाख से ज्यादा डस्टबिन पूरे शहर में लगाए जांएगे

- 3 दिन के अंदर कर दिए जाएंगे व्हीकल के लिए टेंडर

-9 महीने से भी कम वक्त में पूरा किया जाएगा प्रोजेक्ट।

-8 कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने पर शुरू हो चुका है काम

-----------

शहर में स्मार्ट तरीके से कूड़ा प्रबंधन किया जाएगा। इसके लिए 1,40,000 डस्टबिन लगाए जाएंगे। इसमें आरएफआईडी टैग भी लगे होंगे, जिससे इसमें रोजाना कूड़ा उठाया जाना सुनिश्चित हो सकेगा।

-सत्या पढारी, पीएमसी हेड, स्मार्ट सिटी कानपुर।

Posted By: Inextlive