इन 10 आसान उपायों से प्रसन्न होंगे प्रभु हनुमान मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

2018-09-04T09:59:30+05:30

संकटमोचन हनुमान जी को प्रसन्न करके आप अपनी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकते हैं। उनके अंदर दया ज्ञान और शक्ति तीनों का समावेश है।

हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वे दूसरों के संकट हरने वाले हैं। उनको प्रसन्न करने के मुख्य 10 उपाय क्या हैं, जिनका पालन करने से बजरंगबली आपकी हर मनोकामना पूर्ण करेंगे, आइये जानते हैं—

1. मंगलवार या शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर आप बजरंगबली को सिंदूर और चमेली के तेल का चोला चढ़ाएं|

2. हनुमानजी को आप तुलसी के पत्तों से बनी माला पहना कर भी प्रसन्न कर सकते हैं।

3. हनुमान मंदिर में जाकर पीपल के पत्तों की माला हनुमान जी को पहनाएं| इस माला के हर पत्ते पर श्री राम का नाम लिखा हो| राम नाम की माला से अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं महाबली हनुमान।

4. हनुमान को गुड़, चने, केले और लड्डू का भोग अति प्रिय है। यह प्रसाद बंदरों को भी खिलाने से बालाजी प्रसन्न होते हैं।

5. बालाजी को लौंग अर्पित करके भी खुश किया जाता है।

6. हनुमान चालीसा में चमत्कारी चौपाइयां हैं, जिसमें श्रीराम और हनुमान की महिमा का गुणगान होता है। आप नियमित यह पाठ पढ़कर हनुमान कृपा के पात्र बन सकते हैं।

7. रामायण और रामचरितमानस की चौपाइयां भी पढ़ने से बालाजी की असीम कृपा की प्राप्ति होती है।

8. हनुमान जी के 12 चमत्कारी नाम, जो उनके चरित्र को प्रकट करते हैं, इन नामों का जाप करने से भी आप कृपा के पात्र बनते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए यह नित्य पढ़ें।

9. सवा किलो आटे की रोटी सेक कर तैयार करें। फिर इसके ऊपर घी डालें और चीनी के साथ तुलसी पत्तें डालें। किसी मंदिर में जाकर यह बालाजी महाराज को भोग चढ़ाएं। हनुमान जी के मंत्रो का जाप करें। फिर इस रोटी के टुकड़े करके गायों को खिला दें।

10. हनुमान जी को श्रीराम का सेवक कहा जाता है। आप जितनी ज्यादा भक्ति श्री राम की करेंगे, उतना ही हनुमान जी की कृपा के पात्र बनेंगे।

—ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

जानें क्या है पंचमुखी हनुमान का महत्व, संकटमोचन ने क्यों लिया था यह अवतार

मंगलवार को करें हनुमानजी का ये उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.