- केडीए की डिफरेंट हाउसिंग स्कीम्स की बदौलत एक लाख लोगों को मिलेगा नया आशियाना

- सरकारी-प्राइवेट बैंक्स में मिल रहे आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन बुकलेट फॉर्म, सभी स्कीमों के लिए हाउसिंग लोन भी उपलब्ध

- सभी स्कीमों में फ्लैट कल्चर को दिया गया बढ़ावा, रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ वैट भी चार्ज किया जा रहा पब्लिक से

- आवेदन करने की डेडलाइन हो रही खत्म, मार्च-अप्रैल में खुलेगा भाग्यशाली आवेदकों की किस्मत का ताला

kanpur@inext.co.in

KANPUR : वाजिब कीमतों में एक अदद आशियाने की तलाश में भटक रहे हजारों शहरवासियों के लिए गुड न्यूज है। कानपुर विकास प्राधिकरण की नई-नई स्कीमों में 10 हजार फ्लैट्स बनाने जा रहा है। इनकी बदौलत करीब एक लाख की आबादी जल्द ही अपने नए घर में 'गृह प्रवेश' करेगी। अगले महीने मार्च और अप्रैल में आवेदकों की किस्मत का फैसला लकी ड्रा से किया जाएगा। खास बात यह कि इन मोस्ट अवेटेड स्कीमों में 'ड्रीम हाउस' पाने वालों का तांता लगा हुआ है। बैंक एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार रजिस्ट्रेशन फॉ‌र्म्स की बिक्री जिस तेजी से हो रही है। उस हिसाब से पुराने सारे रिकॉर्ड टूटना तय है।

फ्लैट कल्चर को बढ़ावा

हाल ही में केडीए ने अपनी मोस्ट अवेटेड स्कीमें लॉन्च की हैं। इनमें करीब 10 हजार लोगों को मकान, फ्लैट और प्लॉट्स का आवंटन किया जाना है। प्रॉपर्टी की कीमतें जनता की जेब को ध्यान में रखकर निर्धारित की गई हैं। जिससे आवेदन करने वाले प्रॉपर्टी के रेट्स को एफोर्ड कर सकें। एलआईजी, एमआईजी, ईडब्लूएस स्कीमों के लिए खास तैयारी की गई है। योजनाओं का मुख्य आकर्षण फ्लैट कल्चर है, जिनके लिए खास तौर पर स्कीमें और कीमतें फिक्स की गई हैं। क्योंकि मौजूदा समय में केडीए का लैंड बैंक लगभग खत्म हो चुका है।

ग्राउंड प्लस 3, 4, 5

अभी तक केडीए प्लॉट्स और ग्राउंड फ्लोर की हाउसिंग स्कीमें ही लॉन्च करता रहा है। लैंड बैंक की कमी की वजह से अबकी बार फ्लैट्स बनाने का फैसला हुआ है। इसमें ग्राउंड प्लस 3, ग्राउंड प्लस 4 के अलावा अधिकतम ग्राउंड प्लस 5 स्कीम भी शामिल है। शुरूआती दो स्कीमें कल्याणपुर-बिठूर रोड, मैनावती मार्ग समेत जवाहरपुरम एरिया में आती हैं। मगर, पहली बार बनने वाली पांच मंजिला इमारत जवाहरपुरम में बनेगी। 2 बीएचके वाले इन फ्लैट्स में लिफ्ट की व्यवस्था भी की जा रही है।

28 फरवरी तक की डेडलाइन

हाउसिंग स्कीम्स में आवेदन के लिए केडीए ने एक महीने की समय सीमा पब्लिक को दी है। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ पंजीकरण धनराशि नकद-ड्राफ्ट के माध्यम से जमा की जा सकती है। रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए विभाग की वेबसाइट kdaindia.co.in पर लॉग-इन करके फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद फॉर्म की फीस के साथ भ् परसेंट वैट जमा करके आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद कोई भी एप्लीकेशन एक्सेप्ट नहीं की जाएगी।

मार्च-अप्रैल में खुलेगी किस्मत

केडीए की अलग-अलग नामों वाली एफोर्डबल हाउसिंग स्कीमों की लॉटरी मार्च और अप्रैल के आखिर में खोली जाएगी। केडीए ने ग्राउंड फ्लोर वाले फ्लैट्स की कीमत फ‌र्स्ट, सेकेंड व ऊपर के फ्लोर से ज्यादा तय की है। डिफरेंट एरिया वाले वन, टू और थ्री बीएचके वाले फ्लैट्स के लिए लॉटरी की सूचना अलग से पब्लिश करवाई जाएगी। ग्राउंड फ्लोर की कीमत ऊपरी मंजिलों के फ्लैट्स की कीमत काफी कम है। फिर भी ऊपर की सभी मंजिलों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस एक समान रखी गई है।

हाउसिंग लोन भी मिलेगा

सरकारी-प्राइवेट बैंक्स एफोर्डबल हाउसिंग स्कीम्स के लिए ऑन द स्पॉट लोन की सुविधा भी मुहैया करा रहे हैं। जिन बैंक्स में केडीए के फॉर्म मिल रहे हैं। वहां से रजिस्ट्रेशन बुकलेट खरीदने वालों को लोन के लिए प्रायोरिटी भी दी जा रही है। यूपी बैंक इम्प्लॉईज एसोसिएशन के डिप्टी सेक्रेटरी अनिल सोनकर ने बताया कि हाउसिंग लोन लेने के लिए पब्लिक बैंक के लोन सेक्शन या इंक्वॉयरी काउंटर से जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए बाकायदा अलग से एक बैंक कर्मी को तैनात किया गया है।

अब वैट भी आप भरिए

हाउसिंग स्कीम्स में आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन बुकलेट विभिन्न बैंक्स में अवेलेबल हैं। इन्हें खरीदने में नए नियम-कायदे भी इंट्रोड्यूस किए गए हैं। नई व्यवस्था के तहत बुकलेट की कीमतों में वैट भी जोड़ दिया गया है। वह भी पूरे भ् परसेंट। डिफरेंट स्कीमों के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के रेट भी अलग-अलग हैं। इनकी कीमत ख्00 से भ्00 रूपए तक निर्धारित की गई है। सरकारी-प्राइवेट बैंकों की विभिन्न शाखाओं में रजिस्ट्रेशन फॉ‌र्म्स अवेलेबल हैं। जो किसी भी कार्य दिवस पर खरीदे जा सकते हैं।

शताब्दी नगर व आसपास की स्कीम

हाउसिंग स्कीम-प्लाट,मकान,फ्लैट

अफोर्डेबल हाउस 7,फ्म्0

मान्यवर कांशीराम ख्,000

ईडब्लूएस, एलआईजी आदि ब्,000

समाजवादी आवास योजना ख्,000

बहुमंजिला इमारतों में क्,ख्00

एलआईजी फ्लैट

सुलभ आवास टाइप-क्

फ्लोर भवनों की संख्या कीमत

ग्राउंड फ्0ब् ख्0 लाख फ‌र्स्ट फ्लोर फ्0ब् क्म् लाख

सेकेंड फ्लोर फ्0ब् क्म् लाख थर्ड फ्लोर फ्0ब् क्म् लाख

(नोट : थ्री रूम सेट हर फ्लैट में। किचन, दो ट्वॉयलेट-बाथरूम सहित म्क्.ख्भ् वर्ग मीटर क्षेत्रफल। सभी के लिए पंजीकरण धनराशि क्.म्0 लाख रुपए। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भ्ख्भ् रुपए में.)

सुलभ आवास टाइप-फ्

फ्लोर भवनों की संख्या कीमत

ग्राउंड क्,0फ्ख् 7 लाख

फ‌र्स्ट फ्लोर क्,0फ्ख् म् लाख

सेकेंड फ्लोर क्,0फ्ख् म् लाख

थर्ड फ्लोर क्,0फ्ख् म् लाख

नोट : टू रूम सेट हर फ्लैट में। किचन, ट्वॉयलेट-बाथरूम सहित ख्9.ब्भ् वर्गमीटर क्षेत्रफल। पंजीकरण धनराशि म्0 हजार रुपए एक समान। रजिस्ट्रेशन फॉर्म ख्क्0 रुपए में.)

Posted By: Inextlive