PATNA : पटनाइट्स की राह और आसान बनेगी। राजधानी में जल्द ही 100 लो फ्लोर बसें चलाई जाएंगी। ये बसें स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत खरीदी जाएंगी। इन बसों के आने से पटना के विभिन्न इलाकों से मेट्रो की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। परिवहन विभाग ने बसों की खरीद के लिए 27 करोड़ रुपए का प्रावधान कर नगर विकास एवं आवास विभाग को सूचित कर दिया है।

1000 ई रिक्शा भी खरीदे जाएंगे

मेट्रो स्टेशन तक आवागमन को सुगम बनाने के लिए 1000 ई रिक्शा भी खरीदे जाएंगे। पटना के प्रमंडलीय आयुक्त रोबर्ट एस। चोंगथू ने बताया कि मेट्रो की कनेक्टिविटी रूट पर चलाने के लिए 1,000 ई रिक्शा की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जेम पोर्टल पर निविदा भी निकाल दिया है। उन्होंने बताया कि ई-बस भी चलाने की योजना है। शीघ्र ही ई-बस की खरीद प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

सीसीटीवी से लैस होगा पटना

राजधानी में 3000 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे 24 घंटे शहर की निगरानी करेंगे। कैमरों को रोज खंगाला जाएगा। कैमरे पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगे। कैमरे में संदिग्ध गतिविधि दिखने पर कंट्रोल रूम तुरंत हरकत में आएगा। वह कंट्रोल रूम से ही मैसेज प्रसारित करेगा। इसके बाद हर इलाके की पीसीआर सक्रिय होकर संदिग्ध की धरपकड़ कर सकेगी। रात में विशेष निगाह रखी जाएगी।

मेट्रो कॉरिडोर को जोड़ेंगी 6 नई सड़क

एम्स-दीघा कॉरिडोर

गंगा पथ

सगुनामोड़-दानापुर स्टेशन 8 लेन एक्सप्रेस-वे

नंदलाल छपरा-बैरिया एलिवेटेड कॉरिडोर

बीएमपी- इंदिरा भवन पथ

आर ब्लॉक-दीघा

Posted By: Inextlive