RANCHI :हिंदपीढ़ी में इन दिनों लंगड़ा बुखार का अटैक जोरों पर हैं। जी हां, चौंकिए मत, इस वायरल इन्फैक्शन फीवर को स्थानीय लोगों ने लंगड़ा बुखार का नाम ही दिया है क्योंकि इस बुखार में पीडि़त अपने ज्वाइंट पेन और पैर दर्द के कारण ठीक से चल तक नहीं पाता। पूरे इलाके के करीब 1000 से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं और इलाके के सभी डाक्टरों के क्लिनिक के सामने लंबी भीड़ लग रही है.कुछ डाक्टर तो तीन-तीन दिन बाद का नम्बर मरीजों को दे रहे हैं जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

स्वास्थ्य विभाग सकते में, लगेंगे कैंप

इतने भारी संख्या में लोगों के बीमार पड़ने की जानकारी के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। एसीएमओ ने बताया कि मल्टीकैंप लगाकर लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। स्लम एरिया में रहने वाले लोगों का कहना है कि यदि विभाग के तरफ से कैंप लगाया जाएगा तो कई लोगों को राहत मिल सकेगी। लोगों को दवाईयां और चिकित्सा मिलने से उनकी जान बच सकेगी।

डाक्टरों की फीस है महंगी

स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके के बाहर के डाक्टरों की फीस काफी महंगी है जिसके कारण उन्हें अफोर्ड करना काफी मुश्किल है। इधर स्थानीय डाक्टरों के पास इतने मरीजों के लिए टाइम ही नहीं है। डाक्टर मरीजों को तीन दिनों बाद का नम्बर दे रहे हैं लेकिन तीन दिनों तक दर्द बर्दाश्त करना काफी मुश्किल है।

क्या होता है लंगड़ा बुखार

डाक्टरों के अनुसार इन दिनों वायरल इंफेक्शन फीवर जोरों पर है.इस बुखार में लोगों को ज्वाइंट पेन, हड्डियों में दर्द, सरदर्द और खासतौर पर कमर तथा घुटनों में दर्द रहता है। कई मरीजों में इसके साथ साथ चिकेनगुनिया भी पाया जा रहा है जिसके कारण बुखार की चपेट में आने वाले मरीज ठीक ढंग से चल भी नहीं पाता.यही कारण है कि लोगों ने उसे लंगड़ा बुखार का नाम दे दिया है।

Posted By: Inextlive