छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : झारखंड पुलिस सौ से भी ज्यादा अनट्रेंड पुलिस ड्राइवर्स काफी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों के भरोसे काम कर रही है। हाल के दिनों में पुलिस में नियुक्त ड्राइवर और महिला पुलिसकर्मियों के पास पुलिस की बेसिक ट्रेनिंग तक नहीं है। ऐसे में वे डिपार्टमेंट का काम किस तरह कर पाते होंगे, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

रांची पुलिस के पास सबसे ज्यादा अनट्रेंड ड्राइवर्स

अगर ड्राइवर्स की बात करें, तो सबसे ज्यादा अनट्रेंड ड्राइवर रांची डिस्ट्रिक्ट में हैं। यहां 30 ऐसे पुलिस ड्राइवर्स हैं, जो पुलिस की ए बी सी डी तक नहीं जानते। इसके बाद सिमडेगा, लोहरदगा और गढ़वा का स्थान आता है। सबसे कम केवल एक अनट्रेंड पुलिस ड्राइवर जमशेदपुर पुलिस के पास है।

कुछ नहीं जानते महिला पुलिसकर्मी

झारखंड पुलिस में डायरेक्ट और अनुकम्पा पर कई महिला पुलिसकर्मियों की ज्वाइनिंग हुई है। इनमें से कई ऐसी हैं, जिन्हें पुलिस की बेसिक ट्रेनिंग दिए बिना पोस्टिंग कर दी गयी है। आश्चर्य की बात तो यह है उन्हें काम करने का तरीका ही मालूम नहीं है।

मिलेगी बेसिक ट्रेनिंग

स्थिति का पता चलने के बाद स्टेट पुलिस हेडक्वार्टर ने पुलिस ड्राइवर्स के साथ ही इन महिला पुलिसकर्मियों को भी बेसिक ट्रेनिंग प्रोवाइड कराने का डिसीजन लिया है। इस संबंध में आईजी (ट्रेनिंग) ने सभी एसपी के साथ ही दूसरे सीनियर ऑफिशियल्स को लेटर इश्यू कर इस दिशा में कार्रवाई करने को कहा है।

15 जून से होगी शुरुआत

पुलिस ड्राइवर्स की ट्रेनिंग 15 जून से सिटी के बर्मामाइंस स्थित ट्रैफिक ट्रेनिंग स्कूल में होगी। इसके लिए सभी सेलेक्टेड अनट्रेंड ड्राइवर्स को 14 जून तक टीटीएस बर्मामाइंस में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए 25 जून तक सभी ड्राइवर्स की डिटेल्स भी मांगी गई है। इसके अलावा अनट्रेंड महिला पुलिसकर्मियों को भी ट्रेनिंग देने की तैयारी की गई है। इनकी ट्रेनिंग नौ जून से होटवार स्थित झारखंड आ‌र्म्ड पुलिस -10 बटालियन में दी जाएगी। इसके लिए उन्हें 8 जून तक रिपोर्ट करना है। आईजी (ट्रेनिंग) ने ऐसी सभी महिला पुलिसकर्मियों की पूरी सूची 15 जून तक अवेलेबल कराने का निर्देश दिया है।

Posted By: Inextlive