पटना में फर्जी बिल और एड्रेस बदलकर जीएसटी चोरी का सबसे बड़ा खुलासा

shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA : बिहार में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) की चोरी का बड़ा खेल चल रहा है। बिना कारोबार किए ही जीएसटी में मिलने वाली रियायत का पैसा लूटा जा रहा है। ताजा मामला हरियाणा के 4 कारोबारियों के द्वारा बिना कोई कारोबार किए 214 करोड़ रुपए की न केवल बिलिंग की गई बल्कि ई- वे बिल भी जेनरेट किया गया। यानी कस्टमर से जीएसटी ले ली गई और उसे टैक्स डिपार्टमेंट में जमा करने के बजाय खुद ही रख लिया। दरअसल, फर्जी एड्रेस से यह खेल किया जा रहा है। सेंट्रल जीएसटी ने अभी तक 1,122 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी है।

ऐसे समझे चोरी का फंडा

कारोबारी जीएसटी का रजिस्ट्रेशन कराते हैं। लोगों से जीएसटी के नाम पर टैक्स भी वसूलते हैं। लेकिन जब टैक्स जमा करने की बारी आती है तो अपना पता ही बदल लेते हैं। जब टैक्स डिपार्टमेंट उस पते पर पहुंचता है तो वहां ऐसी कंपनी नहीं मिलती। ऐसे एक दो नहीं सैकड़ों मामले सेंट्रल जीएसटी ने पकड़े हैं। इसके अलावा बिहार में सामान जो लाया जाता है उसे ई -वे बिल के साथ नहीं लाया जाता है। इसका अर्थ है कि फर्जी नाम से सामान मंगवाया जा रहा है। सड़क और रेल के जरिये भी टैक्स की चोरी की जा रही है।

31.8 करोड़ की जीएसटी चोरी

हाल ही में सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर के नेतृत्व में बुद्धा टोयटा के द्वारा 31.8 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के मामले का पर्दाफाश किया गया। इस बारे में खुलासा होने पर पता चला कि ग्राहकों से जीएसटी जमा ले रहे थे, लेकिन उसे जमा नहीं किया जा रहा था।

रद्द कर दिया रजिस्ट्रेशन

एग्जीबिशन रोड स्थित होटल पाटलिपुत्र एग्जोटिका, महाराजा कामेश्वर सिंह कॉम्प्लेक्स, होटल पाटलिपुत्र निरवाना में एक साथ सेंट्रल जीएसटी की छापेमारी की गई। इस मामले में पाया गया कि बिल्डर अनिल कुमार के द्वारा तीन साल से टैक्स जमा नहीं किया जा रहा था।

पता बदलकर कर रहे धंधा

सेंट्रल जीएसटी की टीम ने हाल ही में सगुना मोड स्थित मेम्ब्रेन फिल्टर्स इंडिया प्रा। लि। के ऑफिस में छापेमारी की। कंपनी अपना रजिस्टर्ड पता एसके पुरी को छोड़कर सगुना मोड़, दानापुर से ऑफिस चला रहा था। इसमें 1.69 करोड रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी गई।

3.76 करोड़ की चोरी का खुलासा

एग्जीबिशन रोड स्थित मेसर्स टेक एडवरटाइजिंग एंड मैनेजमेंट प्रा। लि। के ऑफिस में छापेमारी के दौरान 1.22 करोड़ की जीएसटी चोरी पकड़ी गई। जबकि एसके पुरी स्थित मेसर्स आर्शीवाद एन्जिकॉन प्रा। लि। के ऑफिस में छापेमारी की गई। 2.54 करोड़ की चोरी पकड़ी गई।

Posted By: Inextlive