5800

आरक्षियों को कुंभ मेला ड्यूटी के लिए किया गया था आवंटन

4660

आरक्षी ही दो प्रमुख स्नान पर्व बीतने तक पहुंचे ड्यूटी पर

1140

आरक्षियों ने अब तक नहीं करायी मेला पुलिस के पास आमद

400

महिला आरक्षियों की कुंभ मेला में लगाई गई थी ड्यूटी

352

महिला आरक्षियों ने ही मेला पुलिस कार्यालय में अब तक कराई आमद

48

महिला आरक्षियों ने मेला पुलिस ऑफिस में अब तक नहीं करायी आमद

पुलिस अधीक्षक मेला ने सभी को जारी की रिमाइंडर नोटिस

तैनाती वाले जनपद के अधिकारियों से पूछी गई आरक्षियों के आमद न कराने की वजह

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

कुंभ मेला ड्यूटी के लिए आवंटन सूची में नाम होने के बावजूद अब तक नदारद आरक्षियों को मनमानी महंगी पड़ने वाली है। आवंटन के बावजूद अभी तक यहां आमद न कराने वाले 1140 पुरुष व 48 महिला आरक्षियों को अधिकारियों ने अंतिम रिमाइंडर नोटिस भेज दी है। उनके जनपद के अफसरों को पत्र लिख कर आमद न कराने का कारण भी पूछा गया है। भेजे गए लेटर में स्पष्ट कहा गया है, वे अपने स्तर से इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए अवगत कराएं। ताकि इनकी जगह दूसरे आरक्षियों की व्यवस्था के लिए शीर्ष अफसरों को पत्र लिखा जाय।

मनमानी में आरक्षी सबसे आगे

मेला शुरू होने से कई माह पहले सुरक्षा को लेकर अधिकारियों द्वारा की गई मेहनत पर आरक्षी पानी फेरने पर उतारू हैं। पुलिस मेला कार्यालय के आंकड़ों को देखें तो विभिन्न जनपदों से 50 इंस्पेक्टर, 550 सब इंस्पेक्टर व 5800 पुरुष आरक्षी की ड्यूटी लगाई गई थी। मेला के दो प्रमुख स्नान बीतने के बावजूद अभी तक यहां 1140 आरक्षियों का कुछ पता ही नहीं है। जबकि इनका नाम मेला ड्यूटी आवंटन सूची में दर्ज है। वे मेला ड्यूटी के लिए आदम कराना तो दूर यह भी बताना मुनासिब नहीं समझ रहे कि वे क्यों नहीं आमद करा पा रहे। इनकी इस लापरवाही को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने सख्त कदम उठाने का मन बनाया है। इसी के मद्देनजर उनकी तैनाती वाले जनपदों के अधिकारियों को रिमाइंडर नोटिस भेजकर डीआईजी कुंभ ने स्थिति की जानकारी मांगी है। स्पष्ट कहा है कि वे आरक्षी किन परिस्थितियों में अब तक यहां आमद नहीं कराए यह स्पष्ट किया जाय।

बाक्स

महिला आरक्षी भी पीछे नहीं

अंतिम रिमाइंडर नोटिस के बाद भी जवाब न मिलने व आमद न कराने वाले आरक्षियों के खिलाफ कुंभ मेला पुलिस अधिकारी कार्रवाई के लिए सीधे शीर्ष अफसरों के साथ पत्र शासन को लिखेंगे। पुरुष आरक्षियों की तरह लापरवाही में महिला आरक्षी भी पीछे नहीं हैं। मेला ड्यूटी के फोर्स आवंटन सूची में कुल 400 महिला आरक्षियों के नाम हैं। इनमें से 48 महिला आरक्षी अब तक यहां मेला ड्यूटी के लिए आमद नहीं करा सकी हैं। पुलिस अधिकारी इनके खिलाफ भी कार्रवाई के लिए इनकी तैनाती वाले जनपदों के अधिकारियों को पत्र लिखा है।

अब तक आमद न कराने वाले आरक्षियों के खिलाफ उनकी तैनाती वाले जिले के अधिकारियों को रिमाइंडर भेजा गया है। आरक्षियों के यहां आमद न करा पाने की स्थिति से अवगत कराने के लिए भी कहा गया है। सभी को हफ्ते भर की मोहलत दी गई है। इसके बाद डीआईजी कुंभ के स्तर से ही आगे की कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

नीरज कुमार पांडेय,

अपर पुलिस अधीक्षक स्थापना

Posted By: Inextlive