रेल से यात्रा करने वालों के लिए गुड न्यूज है.

ranchi@inext.co.in
RANCHI रेल से यात्रा करने वालों के लिए गुड न्यूज है। अब आप एक यूजर आईडी पर छह की बजाय 12 टिकट बुक करा सकते हैं। दरअसल, रेल यात्रियों की परेशानी को देखते हुए आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को लेकर यह सुविधा दे रही है। आईआरसीटीसी के इस कदम से टिकट बुकिंग में की जाने वाली गड़बडि़यों को रोकने मे मदद मिलेगी, क्योंकि दलाल फर्जी यूजर आईडी नहीं बना पाएंगे। गौरतलब है कि इंडियन रेलवे ने अपनी सर्विस को बेहतर बनाने पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। जिसके तहत अपनी वेबसाइट और एप के इंटरफेस को पूरी तरह बदलने के बाद अब दूसरी सुविधाओं पर काम जारी है।

आधार से करना होगा लिंक
एक यूजर की आईडी से 12 टिकटों की बुकिंग के लिए अकाउंट को आधार से लिंक कराना अनिवार्य होगा। जिन यूजर्स का अकाउंट आधार वेरीफाइड है, वे ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। नए नियमों के मुताबिक, यूजर्स यात्रा के 120 दिन पहले ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। एक यूजर आईडी से सुबह 8 बजे से लेकर 10 बजे तक अधिकतम दो टिकट बुक किए जा सकते हैं। वहीं यूजर का अकाउंट आधार लिंक्ड है तो वो 12 टिकट एक महीने में बुक करा सकेंगे।

ऑनलाइन बुकिंग पर सुविधा, ऐसे आधार को करें लिक
यूजर को रेलवे वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद वहां पर दी गई कैटेगरी में जाकर सारे विकल्प भरने होंगे। यहां आपको अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा। इसके लिए आपके नंबर पर एक ह्रञ्जक्क आएगा। आपको बता दें कि ह्रञ्जक्क आपके आधार लिंक्ड नंबर पर ही आएगा। ह्रञ्जक्क आने के बाद इसे एंटर कर दें। अपना आधार नंबर अपडेट करने के साथ आपको अपने साथ दूसरे व्यक्ति (जिसका टिकट बुक करना है) का आधार नंबर भी अपडेट करना होगा। वेरीफाई होने के बाद आप एक आईडी पर 12 टिकट बुक कर पाएंगे।

Posted By: Inextlive