-बिहार में महंगा होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स

- स्टेट कैबिनेट की मीटिंग में 17 प्रस्तावों को हरी झंडी

PATNA: पटना हवाईअड्डा के विकल्प के रूप में बिहटा स्थित वायुसेना के हवाईअड्डा पर सिविल एनक्लेव बनेगा। इसे ध्यान में रख स्टेट कैबिनेट ने विमानों के संयुक्त परिचालन के लिए क्ख्म्.ब् एकड़ भूमि अधिग्रहण के लिए राज्य योजना से अनुमानित ख्म्0 करोड़, 7ब् लाख रुपए की स्वीकृति दी है। अधिग्रहित भूमि में से क्08 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार को निशुल्क हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को भी मंत्रिमंडल ने स्वीकार किया है।

क्99ब् के बाद मोटर वाहन शुल्क में वृद्धि नहीं

मंगलवार को कैबिनेट की मीटिंग में क्7 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में बताया कि बिहार में क्99ब् के बाद मोटर वाहनों पर शुल्क में वृद्धि नहीं की गई है। इस बीच, वाहनों की कीमत में इजाफा हुआ है। इसी संदर्भ में बिहार सरकार ने बिहार मोटरगाड़ी नियमावली, क्99ख् के अधीन निर्धारित सभी तरह के शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने आम लोगों से सुझाव और आपत्तियां मांगी हैं।

पांच सौ मिलियन के करार पर हस्ताक्षर

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ मंगलवार को दिल्ली में बिहार के सबसे बड़े ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट कच्ची दरगाह-बिदुपुर छह लेन पुल के लिए पांच सौ मिलियन ऋण के लिए समझौता हुआ। करार में पथ निर्माण विभाग के सचिव पंकज कुमार और बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारी सहित आर्थिक मामलों के मंत्रालय की अधिकारी वंदना प्रेयसी के साथ एडीबी के आला अधिकारी मौजूद थे।

पटना हवाईअड्डा को विस्तारित करने के लिए बिहटा में वायुसेना के हवाईअड्डा पर सिविल एन्क्लेव बनाने की स्वीकृति दी गई है। दोनों हवाईअड्डों के विस्तार से एयरपोर्ट की यात्री क्षमता फ्0 लाख से अधिक हो जाएगी।

-ब्रजेश मेहरोत्रा, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग

Posted By: Inextlive