- स्मार्ट सिटी के चलते सिटी प्रबंधन ने लिया फैसला

- 30 अक्टूबर को होने वाली नगर निगम की बैठक में भी रखा जाना है यह मुद्दा

LUCKNOW : राजधानी में सिटी बसों के पैसेंजर्स के सफर को स्मार्ट सफर में कनवर्ट करने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सिटी बस प्रबंधन ने शहर में 14 ऐसे मॉडल सिटी बस स्टॉपेज बनाएगा जहां पर पैसेंजर्स को कई सुविधाएं मिल सकेंगी। बसों की लोकेशन के साथ उनकी उपलब्धता का समय और कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। 14 जगह बनने वाले इन मॉडल सिटी बस स्टॉपेज में सबसे पहला बस अड्डा चारबाग में तैयार किया जाएगा, जो वाईफाई से लैस होगा।

नहीं खलेगा इंतजार

राजधानी में संचालित सिटी ट्रांसपोर्ट प्रबंधन की महानगरीय बसों के ठहराव के लिए बनाए गए बस स्टॉपेजं को आधुनिक बनाया जाएगा। सिटी ट्रांसपोर्ट प्रबंधन ने इन बस स्टॉपेज को मॉडल बस स्टॉप बनाने का निर्णय लिया है। इन बस स्टॉपेज पर अब पैसेंजर्स को बसों का इंतजार करना नहीं खलेगा। मॉडल बस स्टॉपेज में सिटी ट्रांसपोर्ट प्रबंधन पैसेंजर्स को बसों की लोकेशन की जानकारी के लिए एलसीडी स्टॉपेज पर एलसीडी तो लगवाएगा ही साथ में यहां पर उनकी अन्य सुविधाओं को देखते हुए भी कई व्यवस्थाएं की जाएंगी। स्टॉपेज पर पीने के पानी के साथ ही वाई-फाई की सुविधा भी मिल सकेगी। एलसीडी से पैसेंजर्स को बसों की लोकेशन ही नहीं बसों की उपलब्धता की जानकारी भी मिलेगी। वहीं वाई-फाई होने से वे स्टॉप पर लैपटॉप या मोबाइल में इसकी सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

नगर निगम में होगी चर्चा

सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ए रहमान ने बताया कि भारत सरकार ने राजधानी को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा की है। इसक बाद ही शहर में 14 स्टॉपेज को मॉडल बस स्टाप बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम में आगामी 30 अक्टूबर को होने वाली बैठक में मॉडल बस स्टॉप बनाने का प्रस्ताव रखा जाएगा और इसमें पैसेंजर्स के लिए क्या-क्या सुविधाएं हो सकती है, इस पर चर्चा की जाएगी। बैठक में चौराहों पर बीच रास्ते बसों के ठहरने से प्रभावित हो रहे यातायात को लेकर भी चर्चा होगी। आम लोगों को इससे होने वाली दिक्कत को देखते हुए बसों को उस जगह पर रोका जाएगा जहां पर ट्रैफिक बाधित न हो। राजधानी में सिटी बसों के लिए बने बस स्टॉपेज में से कितनों को मॉडल बस स्टॉप के रूप में बनाया जाएगा इसका भी निर्णय बैठक में होगा। फिलहाल 14 स्टापेज को मॉडल बस स्टॉप बनाना है। इनमें सबसे ऊपर चारबाग का स्टॉप होगा। इसके बाद इंदिरानगर में दो गोमती नगर में तीन, हजरतगंज, राजाजीपुरम, पीजीआई और कॉलेज के निकट बनने वाले बस स्टापेज को मॉडल बस स्टॉपेज में बदला जाएगा।

मॉडल बस स्टॉप पर होगी यह सुविधाएं

1. एलसीडी टीवी जिस पर बसों की स्थिति के अलावा पैसेंजर्स के लिए शुरू की गई स्कीम्स

2. वाई-फाई की सुविधा

3. पीने के पानी व्यवस्था

4. एक टेलीफोन बूथ

5. दो दर्जन पैसेजंर्स के बैठने की सुविधा

6. धूप और बारिश से बचाने के लिए स्टॉपेज का एरिया कवर्ड होगा

7. एक बुकस्टॉल

Posted By: Inextlive