शिवकुटी और पूरा गड़रिया में रेलवे ने ढहाए 15 अवैध मकान

एमएनएनआइटी रेलवे क्रांसिंग के पास चलाया गया अभियान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एमएनएनआइटी रेलवे क्रासिंग के पास पूरा गड़ेरिया और शिवकुटी इलाके में पिछले कई वर्षो से अवैध रूप से कब्जा की गई भूमि को खाली कराने के लिए रेलवे ने रविवार से कार्रवाई शुरू की. जेसीबी लगाकर अवैध मकानों को ढहा दिया गया. इसकी वजह से देखते ही देखते करीब डेढ़ दर्जन से अधिक परिवार बेघर हो गए. रविवार को करीब पंद्रह अवैध मकान गिराए गए.

चिह्नित किए गए थे 60 मकान

रेलवे लाइन से करीब 100 फीट के दायरे में अवैध कब्जा कर बनाए गए मकानों को चिह्नित कर रेलवे ने काफी पहले नोटिस जारी किया था. करीब 60 अवैध मकानों को चिह्नित किया गया था. पूर्व में दिए नोटिस के बाद शुक्रवार को एक बार फिर नोटिस जारी कर 18 व 19 मार्च को कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी. लेकिन रविवार को ही रेलवे की पूरी टीम अवैध मकानों को ढहाने के लिए पहुंच गई.

डेट दी 18, 17 को ही की कार्रवाई

उत्तर रेलवे ने पूरा गड़ेरिया में रहने वाले 60 लोगों को नोटिस जारी किया था कि उन्होंने रेलवे की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है. इसे शीघ्र खाली कर दें. लोगों को चार दिन पहले नोटिस मिलने से वे परेशान हो गए. स्थानीय लोगों ने शनिवार को इसका विरोध कर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया, लेकिन रेलवे की कार्रवाई पहले से निर्धारित थी. पूर्व पार्षद शिवसेवक सिंह ने बताया कि रेलवे की टीम ने लोगों को घरों से सामान निकालने का समय दिए बिना ही तोड़-फोड़ शुरू कर दी. इससे मकानों के साथ सामान का भी नुकशान हुआ. शाम तक रेलवे की टीम ने 15 अवैध कच्चे-पक्के मकान ढहाए.

उजाड़ने से पहले बसाया जाए

पूर्व पार्षद शिवसेवक सिंह ने कहा कि जिन मकानों को ढहाया जा रहा है, उसमें रह रहे लोग कई पीढ़ी से यहीं रह रहे हैं. सभी के पास वोटर आईडी, आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र भी हैं. अचानक हुई कार्रवाई से कई परिवार बेघर हो गए हैं. अब गरीब लोग कहां जाएंगे. उजाड़ने से पहले बसाने का इंतजाम सरकार को करना चाहिए. पार्षद आनंद घिल्डियाल, अशोक सिंह, समाजसेवी अनुराधा, क्षेत्रीय पार्षद मीरा कुमारी, कमलेश सिंह, चंद्र शेखर आदि ने कार्रवाई का विरोध किया.

Posted By: Vijay Pandey