-गढ़वाल व कुमाऊं में बनाए गए थे कुल 171 एग्जाम सेंटर्स

देहरादून, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तत्वावधान में संडे को पूरे राज्य के 171 परीक्षा केंद्रों पर ग्रुप-सी की परीक्षाएं आयोजित हुई। परीक्षाएं वैयक्तिक सहायक, आशुलिपिक, स्टोरकीपर, आशुलिपिक ग्रेड-3, ग्रेड-2, कनिष्ठ सहायक, कम्प्यूटर ऑपरेटर, बिक्रीकर्ता व डाटा इंट्री ऑपरेटरों के शामिल थे। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले 77729 अभ्यर्थियों में से केवल 50915 परीक्षार्थी ही एग्जाम में बैठे। बताया गया है कि राज्य इतिहास में आयोग की अब तक की सबसे बड़ी क्लबिंग परीक्षा शामिल है।

50915 परीक्षार्थी हुए शामिल

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार रविवार को आयेाजित हुई ग्रुप सी की परीक्षा कुल 77729 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। बदले में 67158 ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था, लेकिन केवल 50915 परीक्षार्थी ही एग्जाम में बैठे। इस प्रकार से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने वाले छात्रों में से 16243 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल नहीं हुए। आयोग ने इस बावत सभी परीक्षार्थियों को एसएमएस व मीडिया के जरिए परीक्षा की सूचना छात्रों तक पहुंचा दी थी।

मुख्य बातें

-गढ़वाल मंडल में कुल परीक्षा सेंटर्स--102

-कुल छात्रों की संख्या 47485 के सापेक्ष शामिल हुए 30773

-इस प्रकार से 64 प्रतिशत छात्र-छात्राएं नहीं बैठी परीक्षा में।

-कुमाऊं मंडल में कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या--69

-सभी परीक्षा केंद्रों के 30244 छात्रों में से 20142 छात्रों ने दी परीक्षा।

-कुमाऊं मंडल में परीक्षा के दौरान अनुपस्थित हुए छात्रों की संख्या--66 प्रशित।

बायोमैट्रिक हाजिरी में दिक्कत

परीक्षा में देहरादून व उत्तरकाशी में परीक्षा केंद्रों के करीब 35 अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक मशीनों में तकनीकी कमियों के कारण उपस्थिति दर्ज नहीं हो पाई, लेकिन वे परीक्षा में शामिल हुए।

4 नवंबर तक आपत्तियां

आयोग ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा में 4 प्रश्न पुस्तिकाओं की 4 उत्तरकुंजी आयेाग की साइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एसएसएससी डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर अपलोड कर दी गई है। किसी छात्र-छात्रा को कोई आपत्ति हो तो वह वेब पर उपलब्ध लिंक 'ऑनर की फॉर ऑल एग्जाम एंड ऑन लाइन ऑब्जेक्शन' पर 4 नवंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

Posted By: Inextlive