- डीडीयूजीयू सेंटर समेत 404 सेंटर पर हुई राष्ट्र गौरव की परीक्षा

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू की वार्षिक परीक्षा राष्ट्र गौरव विषय के साथ शुरू हुई। पहले दिन परीक्षा में डीडीयूजीयू सेंटर से 1,787 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं केंद्राध्यक्षों की माने तो दोनों पाली में किसी प्रकार की कोई नकल करते हुए परीक्षार्थी नहीं पकड़े गए।

दो घंटे का था राष्ट्र गौरव

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा एक मार्च से शुरू हो गई है। सुबह 8 बजे से शुरू हुए पहली पाली के परीक्षा में डीडीयूजीयू सेंटर पर कुल 3150 परीक्षार्थी शामिल रहे, जबकि 150 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शुरू हुई परीक्षा में डीडीयूजीयू सेंटर पर कुल 2,042 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। इनमें से 405 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 1,637 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। बता दें, डीडीयूजीयू समेत बाकी के कुल 405 परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन राष्ट्र गौरव के एग्जाम में एक लाख परीक्षार्थी शामिल होने थे।

4 मार्च से होगी मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा 4 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी नोडल सेंटर्स पर आंसरशीट और क्वेश्चन पेपर्स एग्जाम के एक दिन पहले भेज दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की तरफ से वार्षिक परीक्षा के लिए कुल 13 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। वार्षिक परीक्षा में कुल 3,56, 454 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

होगी नकलविहीन परीक्षा

वार्षिक परीक्षा में यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। वार्षिक परीक्षा से जुड़े दिशा निर्देश भी दिए जा चुके हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया जा चुका है कि वह नकलविहीन परीक्षा कराएं। इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों पर नकल विरोधी सचल दस्ता भी बनाए गए हैं। जो मुख्य परीक्षा से अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करेंगे। यूनिवर्सिटी सेंटर को छोड़ फ्लाइंग स्क्वॉयड बाकी के सेंटर्स पर निगरानी करेगी। वहीं सेंट्रल फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम यूनिवर्सिटी के सभी सेंटर पर निगरानी करेगी।

Posted By: Inextlive