- महिलाओं को उत्पीड़न से बचाने की कोशिश

- हेल्प लाइन से पीडि़ताओं को मिलेगी तुरंत मदद

- सभी पीवीआर में स्टीकर लगाने का अभियान

- शिकायतों की हर समय की जाएगी मॉनीटरिंग

- 181 कॉलसेंटर से 1090 में कॉल ट्रांसफर करने के लिये नियो एप लॉन्च

- वीमेन पॉवर लाइन में शिकायतों का स्टेटस जानने के लिये बनी डिजिटल वॉल

LUCKNOW:: महिलाओं को उत्पीड़न से बचाने के लिये बनाई गई हेल्पलाइन 181 को वीमेन पॉवरलाइन 1090 से इंटीग्रेट किया गया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 1090 मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में एडीजी महिला सम्मान प्रकोष्ठ अंजू गुप्ता ने इसके लिये नियो एप लॉन्च की। साथ ही पीडि़ताओं की शिकायतों व उनके स्टेटस की मॉनीटरिंग के लिये डिजिटल वॉल स्थापित की गई है। महिलाओं व युवतियों के बीच 1090 के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिये यूपी 100 की सभी पीआरवी में स्टिकर लगाने का भी अभियान शुक्रवार से शुरू किया गया। इस मौके पर एडीजी एसआरसीडब्ल्यूसी और एडीजी यूपी 100 डीके ठाकुर भी मौजूद रहे।

इधर कॉल, उधर एक्शन

एडीजी महिला सम्मान प्रकोष्ठ अंजू गुप्ता ने 181 व 1090 हेल्पलाइन को इंटीग्रेट करने वाली नियो एॅप को लॉन्च करते हुए बताया कि इस एॅप को 181 हेल्पलाइन कंट्रोल रूम के फोन पर डाउनलोड किया गया है। इस एप से 181 पर आने वाली शिकायतों को 1090 प्लेटफॉर्म पर ट्रांसफर किया जाएगा। जिसके बाद 1090 की कॉलटेकर पीडि़ता के नंबर पर कॉल कर उसकी शिकायत दर्ज करेगी और उन्हें तुरंत जरूरी मदद पहुंचाई जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों हेल्पलाइन के इंटीग्रेट होने से पीडि़ताओं को प्रभावी मदद तुरंत मिल सकेगी।

हर वक्त शिकायतों की मॉनीटरिंग

इसके साथ ही 1090 वूमेन पॉवरलाइन में आने वाली शिकायतों की लगातार मॉनीटरिंग के लिये मुख्यालय में डिजिटल वॉल और 1090 डैशबोर्ड की भी शुक्रवार को स्थापना की गई। एडीजी अंजू गुप्ता ने बताया कि डिजिटल वॉल के जरिए 1090 कर्मियों द्वारा किये जा रहे कामों और हर रोज दर्ज शिकायतों के मुकाबले पेंडेंसी की मॉनीटरिंग की जा सकेगी। सेंटर की सारी एक्टिविटीज को रियल टाइम में देखा जा सकेगा। इससे सेंटर की कार्यक्षमता की मॉनीटरिंग की जा सकेगी। इसके अलावा हेल्पलाइन को और भी प्रभावी बनाने के लिये डैशबोर्ड के जरिए डाटा की समीक्षा कर शिकायतों के निस्तारण को तेजी से एक्टिव किया जा सकेगा।

बॉक्स

महिला दिवस पर ट्विटर शो

वूमेन पावर लाइन और यूपी 100 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संयुक्त रूप से ट्विटर के जरिए महिलाओं से रूबरू हुए। शुक्रवार को एक घंटे का ट्विटर शो किया गया जिसमें 2400 महिलाओं ने एप्रोच किया।

Posted By: Inextlive