- सैटरडे को दूसरी बार लॉन्च की गई थी डायल-1905 हेल्पलाइन

- पब्लिक डायल करती रह गई, नहीं हुई कंप्लेन की सुनवाई

- सितंबर 2017 में पहली बार की गई थी हेल्पलाइन लॉन्च

देहरादून,

राज्य सरकार की एक ऐसी मिसाइल दूसरी बार लॉन्च की गई जिसका सरोकार आम पब्लिक से था, लेकिन ये मिसाइल पहले की तरह फिर फुस्स हो गई। इसका फायदा पब्लिक को नहीं मिल पा रहा। ये मिसाइल दरअसल एक हेल्पलाइन है, जिसे डायल 1905 का नाम दिया गया। सितंबर 2017 में भी इस हेल्पलाइन को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लॉन्च किया था, जिसका मकसद आम आदमी की प्रॉब्लम सॉल्व करना था। हेल्पलाइन के जरिए पब्लिक ग्रीवांसेज की सुनवाई होनी थी और सीएम द्वारा मॉनिटरिंग की जानी थी। लेकिन, पब्लिक इसके यूज की प्रॉसेस ही नहीं समझ पाई थी। स्कीम फ्लॉप साबित हुई, सैटरडे को हेल्पलाइन को सीएम ने रिलॉन्च किया गया, लेकिन शुरुआत में ही हेल्पलाइन का नंबर आउट ऑफ रीच हो गया, ये पब्लिक की पहुंच से बाहर है।

ये था दावा

- डायल 1905 पर कॉल कर पब्लिक प्रॉब्लम सुनी जाएंगी।

- कम्प्लेनर को हेल्पलाइन सर्विस के तहत रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।

- प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए संबंधित विभागों को कंप्लेन फारवर्ड की जाएगी।

- प्रॉब्लम सॉल्व होने तक कम्प्ेलनर को फॉलो-अप किया जाएगा।

- डेली सुबह 8 से रात 10 बजे तक हेल्पलाइन रहेगी ऑन।

- हेल्पलाइन पर दी जाएंगी सरकारी योजना की जानकारियां।

इन्हें हुई दिक्कत

केस 1- हेल्पलाइन नॉट रीचेबल

कैनाल रोड जाखन निवासी यशवीर ने सैटरडे से संडे तक कई बार 1905 डायल किया। लगातार जवाब मिला कि हेल्पलाइन के प्रतिनिधि बिजी हैं। उनकी कंप्लेन सरकार तक नहीं पहुंची। उन्हें रिंग रोड स्थित पहले उन्होंने कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से कंप्लेन की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। डायल-1905 के बारे में पता चला, लेकिन यहां भी सुनवाई नहीं हुई।

केस 2- प्लीज डायल अगेन

दून निवासी अनिल कुमार ने भी संडे को सुबह 9 से 10 बजे के बीच करीब 1 घंटे तक डायल-1905 पर संपर्क करने की कोशिश करते रहे, लेकिन कोशिश कामयाब नहीं हुई। अनिल ने बताया कि उनके मुआवजे के संबंधित कोई मामला शासन में लटका हुआ है। 2018 में डीएम से कंप्लेन की थी, लेकिन प्रॉब्लम सॉल्व नहीं हुई, वे डायल-1905 पर कंप्लेन करना चाहते थे, लेकन नंबर ही नहीं मिला।

केस 3- नो कंप्लेन नंबर

देवभूमि जनसेवा समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि सैटरडे को डायल-1905 में उन्होंने डीबीएस चौक पर महीने भर से खुदी नाली और उससे पब्लिक को हो रही दिक्कत की कंप्लेन की। उनकी कंप्लेन सुनी तो गई लेकिन कोई कंप्लेन नंबर नहीं मिला। संडे को एक और कंप्लेन को लेकर उन्होंने डायल 1905 मिलाया, लेकिन नंबर ही नहीं मिला।

Posted By: Inextlive