patna@inext.co.in

PATNA (17 March): पटना के दो लाख से अधिक घरों में तीन दिनों से चूल्हे नहीं जले हैं. भारत गैस की 10 एजेंसियों पर एलपीजी नहीं है. फतुहा प्लांट में आई तकनीकी खराबी से बंद रिफिलिंग ने कंज्यूमर का फेस्टिवल बिगाड़ दिया है. एजेंसियों के बार-बार भरोसा दिलाने के बाद भी गैस नहीं मिल रही है. इस बड़ी समस्या को लेकर जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल की तो भारत गैस के कई गोदाम बंद मिले.

एजेंसी से गायब हुए अधिकारी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब राजीव नगर स्थित उत्सव गैस सेवा के ऑफिस पहुंची तो वहां अधिकांश कर्मचारी गायब मिले. गैस एजेंसी के एक कर्मचारी ने बताया कि उपभोक्ता बार-बार गैस के लिए परेशान कर रहे थे. इसलिए और कर्मचारी ऑफिस से चले गए हैं. इसके बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम एजेंसी के गोदाम पर पहुंची तो वहां गैस की सप्लाई करने वाले ठेले तो लगे हुए थे लेकिन मात्र एक कर्मचारी मिला. उससे जब गैस के बारे में पूछा गया तो पता चला कि गैस आने में अभी दो दिन लग सकता है. पटना में भारत गैस की किसी भी एजेंसी पर गैस उपलब्ध नहीं है.

इसलिए हुई समस्या

गैस एजेंसियों के मुताबिक फतुहा में स्थिति भारत गैस के रिफिलिंग प्लांट में कनेक्टिंग पाइप और डिलेवरी सेक्शन में फॉल्ट होने की वजह रिफिलिंग का काम बंद हो गया है. तकनीकी जानकारों का कहना है कि ऐसी स्थिति में ऑटो मोड में ही रिफिलिंग का काम बंद हो जाता है. जब तक सिस्टम को पूरी तरह से मेंटेन नहीं कर दिया जाता है तब तक के लिए रिफिलिंग बंद हो जाती है. इसे सही करने के लिए पूरी टीम जुटी हुई है.

भटक रहे उपभोक्ता

राजीव नगर स्थित भारत गैस एजेंसी के गोदाम पर गैस लेने आए उपभोक्ता रवि कुमार ने बताया कि गैस का सिलेंडर खाली हो गया है. इस वजह से खाना भी नहीं बन पा रहा है. गैस लेने के लिए जब यहां पर आए पता चला कि गैस गोदाम बंद है. कोई साफ बताने वाला भी नहीं है.

Posted By: Manish Kumar