14वीकेएस -

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत उप मुख्य सचिव का कोटी कानसर दौरा, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

-हाई स्कूल कोटी कनासर में तैनात दो शिक्षिकाओं के लंबी छुट्टी पर होने के चलते निलंबन की कार्रवाई

TYUNI : सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत वेडनसडे को जौनसार बावर के कोटी कनासर गांव पहुंचे उप मुख्य सचिव उत्तराखंड एस राजू ने ग्रामीणों की समस्या सुनी और समस्याओं के जल्द निस्तारण का भारोसा दिलाया। हाई स्कूल कोटी कनासर में उप मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान विद्यालय में तैनात पांच शिक्षकों में दो शिक्षिाकाओं के लंबी छुट्टी पर होने पर कड़ी नाराजगी जताई। साथ ही संबंधित अधिकारी को छुट्टी पर चल रही शिक्षिकाओं को निलंबित करने के निर्देश दिए।

शिक्षक नहीं आते ड्यूटी

मशक, गैलेऊ, भरम तीन खत के क्8 गांवों के लोगों ने अपर मुख्य सचिव से विषम भौगोलिक परिस्थियों को हवाला देकर क्8 गांवों को त्यूणी तहसील से हटाकर चकराता तहसील में मिलाने की बात कही। कहा कि त्यूणी के बजाय चकराता तहसील नजदीक पड़ती है। ग्रामीणों ने लचर स्वास्थ्य सेवाओं से भी अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया। दो दिवसीय दौरे पर वेडनसडे को कोटी कनासर पहुंचे श्री राजू ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्राम प्रधान मदन राणा, पीटीए अध्यक्ष पूर चंद राणा, एसएमसी अध्यक्ष्च राय सिंह चौहान ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि हाई स्कूल कोटी कनासर में तैनात शिक्षक बारी बारी से ड्यूटी पर आते हैं।

अस्पताल के काट रहे चक्कर

अस्तपाल में तैनात स्टाफ के नियमित ड्यूटी पर नहीं रहने से ग्रामीणों को मामूली उपचार के लिए तीस से चालीस किमी दूर चकराता अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। भरम, मशक व कैलोऊ खत के ग्रामीणों ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों का हवाला देकर त्यूणी तहसील के क्8 गांवों को चकराता तहसील में मिलाने की बात की है। ग्रामीणों ने कहा कि त्यूणी तहसील के बजाय चकराता तहसील उन्हें पास पड़ती है, लिहाजा क्8 गांवों को चकराता तहसील में मिलाया जाए। ग्रामीणों ने बिजली पानी व अफसरों की लापरवाही से भी अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया। ग्रामीणों ने साढे ग्यारह करोड़ की लागत से बन रहे चकराता-कोटी कनासर सड़क सुधाीकरण कार्य में घटिया गुणवत्ता की शिकायत की है।

तत्काल निलंबन के दिए आदेश

अपर मुख्य सचिव ने शिकायतें सुनने के बाद हाई स्कूल कोटी कनासर का निरीक्षण किया व चकराता त्यूणी सड़क निर्माण की गुणवत्ता जांची। बिनसौन में बन रहे एटीएस स्कूल भवन निर्माण कार्य का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान हाई स्कूल कोटी कनासर में तैनात पांच शिक्षकों में से दो शिक्षिकाओं के लंबी छुट्टी पर होने का मामला सामने आया, जिस पर अपर मुख्य सचिव ने कड़ी नाराजगी जताई और डीओ माध्यमिक व बीईओ चकराता को लंबी छुट्टी पर चल रही शिक्षिका सुमनलता व राजेश्वरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। एस राजू ने लोनिवि चकराता के ईई को कछुवा गति से कार्य कर रहे निर्माण एजेंसी को तत्काल ब्लैक लिस्ट कर अन्य एजेंसी को निर्माण सोंपने के आदेश दिए साथ ही कोटी कनासर-त्यूणी सड़क कार्य की घटिया गुणवत्ता पर कड़ी नाराजगी जताई। इस दौरान एसडीएम अशोक कुमार पांडेय, बीडीओ जेएस बड़थ्वाल, तहसीलदार केडी वर्मा, पूर्व प्रधान जगतराम नौटियाल, बीएस राणा, रतिराम नौटियाल, टीमक सिंह, श्याम सिंह, सुपा राम चंदराम नैटियाल मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive