- पुरबिया और पद्मावत एक्सप्रेस ट्रेन में नकाबपोश डकैतों का टूटा कहर

- मुसाफिरों को पीटा, बच्चों को ट्रेन से फेंकने की धमकी दे मांओ को लूटा

BAREILLY:

संवेदनशील मुरादाबाद-शाहजहांपुर रूट पर डकैतों ने एक नहीं बल्कि दो-दो ट्रेनों में डकैती डाल कर रेलवे की सुरक्षा की धज्जियां उड़ा दी। फ्राइडे देर रात डकैतों ने पुरबिया और पद्मावत एक्सप्रेस में मुसाफिरों पर अपना कहर बरपाया। महज डेढ़ घंटे के अंतराल पर दो ट्रेनों में हुई वारदात से रेलवे बोर्ड नई दिल्ली तक हड़कंप मचा हुआ है। डकैतों ने पहली वारदात को फ्राइडे रात करीब ढाई बजे बरेली कैंट पर लखनऊ से दिल्ली की ओर आ रही पद्मावत एक्सप्रेस में अंजाम दिया। इसके बाद सुबह करीब 4 बजे बिलपुर-टिसुआ स्टेशन के बीच लखनऊ की ओर जा रही पुरबिया एक्सप्रेस में डकैतों ने वारदात की। पुरबिया एक्सप्रेस में हुई लूटपाट की घटना की तहरीर लखनऊ दी गई है। जबकि पदमावत ट्रेन के पीडि़तों ने मुरादाबाद जीआरपी में मामला दर्ज कराया है।

डेढ़ घंटे तक सोई रही खाकी

लखनऊ से दिल्ली जा रही पद्मावत एक्सप्रेस में फ्राइडे रात करीब ढाई बजे बरेली कैंट स्टेशन पर चार से ज्यादा बदमाश घुस गए। बदमाशों ने ट्रेन में सवार लखनऊ के रवि की पत्‍‌नी का पर्स लूट लिया। वहीं अमेठी निवासी कपिलेंद्र से सोने की चेन और दीपक कुमार की पत्‍‌नी से पर्स लूट ले गए। पर्स में दस हजार रुपए थे। दिल्ली की रहने वाली रेनू से भी लूटपाट की। इसके बाद सभी बदमाश फरार हो गए। लेकिन वारदात के डेढ़ घंटे बीतने के बावजूद जीआरपी व आरपीएफ की टीमें एक्टिव न हुई। जिसके बाद बदमाशों ने अन्य साथी बुलाकर डेढ़ घंटे बाद सुबह 4 बजे पुरबिया एक्सप्रेस को अपना निशाना बनाया।

एसी कोच में न घुस सके

दिल्ली आदर्शनगर से चलकर बिहार के सहरसा जाने वाली ट्रेन 15280 पुरबिया एक्सप्रेस के फ्राइडे रात बरेली पहुंचने पर ही बदमाश सवार हो गए थे। बिलपुर और टिसुआ (गेट संख्या 345-346) के बीच बदमाशों ने सुबह 4 बजे चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक ली। ट्रेन रोककर वारदात करने के लिए बदमाशों ने तीन बार चेन पुलिंग की। इसके बाद स्लीपर कोच में घुसकर मुसाफिरों के साथ लूटपाट शुरू कर दी। एसी कोच केयात्रियों ने गेट नहीं खोला तो बदमाशों ने पथराव कर कोच के शीशे तोड़ दिए। लेकिन एसी कोच में लूटपाट न कर सके।

बच्चों को दी मारने की धमकी

पुरबिया एक्सप्रेस के स्लीपर कोच एस-9 व एस-11 में आधे घंटे तक असलहाधारी बदमाशों ने लूटपाट की। विरोध करने पर यात्रियों को पीटा। जेवर और नकदी न देने पर महिलाओं से उनके बच्चे छीन लिए। बच्चों को ट्रेन से फेंकने की धमकी देकर महिलाओं से लूटपाट करते रहे। जब ट्रेन बिलपुर स्टेशन नहीं पहुंची तो इसकी सूचना हरेली फाटक के स्टापेज को दी गई। वहां से पता लगा कि ट्रेन यहां से गुजर गई है, लेकिन आगे खड़ी है। लूटपाट के बाद बदमाश फरार हो गए। ट्रेन के ड्राइवर ने इसकी सूचना अगले स्टेशन बिलपुर पर ईशांत राघव को दी।

7 साल पहले भी वारदात

टिसुआ के पास पहले भी बदमाशों ने ट्रेन लूटने की घटना को अंजाम दिया था। 7 वर्ष पूर्व बदमाशों ने लूट के दौरान स्टेशन मास्टर और गेटमैन को जान से मार दिया था। फ्राइडे रात पुरबिया में बदमाश के लूटपाट करने की सूचना किसी यात्री ने सबसे पहले डायल-100 को दी। जिसके बाद लखनऊ से रेलवे अधिकारियों के फोन घनघनाने लग गए। घटना की सूचना पाकर एसपी रेलवे केके चौधरी, बरेली आरपीएफ इंस्पेक्टर तेजप्रताप, कांस्टेबल शीतल प्रसाद, प्रमोद, फतेहगंज पूर्वी के इंस्पेक्टर और डायल-100 मौके पर रवाना हो गई।

बंद रहा फाटक, डकैती होती रही

वारदात की सूचना पाकर जब रेलवे अधिकारी, आरपीएफ और जीआरपी बिलपुर के लिए रवाना हुई तो रेलवे क्रॉसिंग अड़ंगा बन गई। बिलपुर के पहले ही गेट संख्या 352 बंद मिला। जिस वजह से अधिकारी 25 मिनट तक वहीं फंसे रहे। उधर बदमाश ट्रेन में वारदात को अंजाम देते रहे। जबकि गेट पर तैनात गेटमैन कविंद्र कुमार मालगाड़ी ट्रेनों को गुजारता रहा। ट्रेन में हो रही लूट की सूचना होने के बाद भी स्टेशन मास्टर अमर शंकर मिश्रा लापरवाही बरतते रहे। जब अधिकारियों ने अपने सीनियर से बात की तो तब कही जाकर फाटक खुला।

--------------------

ट्रेन में घटना को अंजाम देने वालों की तलाश की जा रही है। पदमावत ट्रेन के पीडि़तों ने मुरादाबाद में मामला दर्ज कराया हैं।

सुनील दत्त, इंस्पेक्टर, जीआरपी बरेली

पुरबिया में लूट की सूचना सबसे पहले किसी यात्री ने डायल-100 को दी। सूचना मिलते ही हम लोग घटना स्थल के लिए निकल पड़े। घटनास्थल पर पहुंचने से पहले बदमाश भाग गये थे।

तेज प्रताप सिंह, इंस्पेक्टर, आरपीएफ बरेली

Posted By: Inextlive